उपभोक्ता संरक्षण परिषद को और प्रभावी बनाने के प्रयास किये जायेगें-जिला कलेक्टर 

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स न्यूज़

दौसा : जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभा भवन में जिला कलेक्टर पीयूष समारिया की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिला  ने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण परिषद को और प्रभावी बनाने के प्रयास किये जायेगें ताकि सभी उपभोक्ताओं को समय पर आवश्यक सुविधाये उपलब्ध करवाई जा सके।

बैठक में लोकसभा सांसद जसकौर मीना ने कहा कि आम उपभोक्ता की समस्याओं के शीघ्र समाधान के लिये सभी विभागीय अधिकारी सक्रिय रह कर कार्य करे। उन्होंने कहा कि किसान कठिन परिस्थतियों में अन्न की पैदावार करता है और उसकी चिंता करना व सरकारी योजनाओं की जानकारी दे कर उसे लाभान्वित करवाना हम सबका दायित्व है। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी किसानों को फायदा दिलाने के लिए उनके हित में सरल योजनाएं बनाए ताकि सभी छोटे व बडे किसान को सरकार की योजनाओं का भरपूर लाभ मिल सकें। उन्होंने कहा कि फसली ऋण वितरण से अधिक से अधिक नए किसानों को जोड़ा जाए एवं पंजीयन करा चुके नए किसानों को भी तीव्र गति से फसली ऋण का वितरण करें। सांसद ने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी किसानों को उन्नत तकनिकी से कृषि उत्पादन करने, फलदार पौधे जैसे अमरूद, नीबू, अनार, आम के बगीचे लगाने के लिये तथा सब्जियां लगाने के लिये प्रेरित करे ताकि कम लागत में किसानों को अधिक दाम मिल सके।

बैठक में जिला कलेक्टर पीयूष समारिया ने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण परिषद को और प्रभावी बना कर आम उपभोक्ता को समय पर लाभान्वित करवाने के प्रयास किये जायेगें। उन्होने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मिलने वाली समस्याओं का शीघ्रता से समाधान करने व करवाने के लिये अपने अधीनस्थ अधिकारियों को पाबंद करे ताकि कोई भी ग्रामीण अपनी छोटी मोटी समस्याओं के समाधान के लिये ब्लॉक व जिला मुख्यालय पर चक्कर नही लगाने पडे। उन्होने विशेष तौर से रसद,विद्युत, पेयजल,चिकित्सा, कृषि एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को मुख्यालय पर रहकर आमजन की समस्याओं का तत्परता से समाधान करने के निर्देश दिये है। जिला कलेक्टर ने कहा कि आमजन को समय पर आवश्यक सुविधाये उपलब्ध करवाने के लिये सभी अधिकारी व कर्मचारी अपने दायित्वों का पालन करते हुये आगे आकर कार्य करे। सांसद जसकौर मीना ने जिला मुख्यालय पर पीने के पानी की समस्या के स्थायी समाधान के बारे में जानकारी लेते हुये पुरानी पाईप लाईन को बदलने तथा डीपीआर बनवाने की बात कही। उन्होंने जिले में टैंकरों से की जा रही पेयजल आपूर्ति पर असंतोष व्यक्त करते हुये कहा कि इनकी प्रभावी मॉनिटरिंग करना सुनिश्चित करे ताकि आमजन को समय पर पेयजल मिल सके।

जिला कलेक्टर ने कहा कि वर्तमान में कोरोना महामारी का दौर चल रहा है, इस समय में आमजन की जान की सुरक्षा के लिये उसे जागृत करना जरूरी है। कोरोना से बचाव ही एक मात्र उपाय है। उन्होने जिला रसद अधिकारी को निर्देश दिये बैठक से अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करे तथा भविष्य में उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक का आयोजन समय पर करवाना सुनिश्चित करे तथा समय पर आम उपभोक्ता के हितों की रक्षा की जा सके। उन्होने बैठक में विद्युत आपूर्ति, पेयजल आपूर्ति, रसद सामग्री का वितरण, चिकित्सा सुविधाओं के साथ साथ कोरोना पर नियंत्रण आदि के बारे मे समीक्षा करते हुये सरकार द्वारा जारी गाईड लाईन की पालना करवाने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर जयपुर विद्युत वितरण निगम लि0 के अधीक्षण अभियन्ता आर के मीना, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता राम निवास मीना, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पी एम वर्मा, जिला रसद अधिकारी प्रहलाद मीना ने अपने विभागों द्वारा किये जा रहे कार्यो में अर्जित उपलब्धियों के बारे में जानकारी देते हुये समय पर कार्य करवाने का भरोसा दिलाया। इस दौरान अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डी पी सैनी,सचिव कजोड मल शर्मा, नगर अध्यक्ष आर एल गुप्ता, सदस्य नाथूलाल शर्मा, विद्युत एवं बीज निगम के भारतीय किसान संघ के रमेशचन्द शर्मा ने जिले में विद्युत आपूर्ति, जलदाय आपूर्ति पर असंतोष व्यक्त करते हुये आमजन को समय पर आवश्यक सुविधायें उपलब्ध करवाने की मांग रखी। बैठक में जिला रसद अधिकारी प्रहलाद मीना ने अतिथियों का स्वागत किया तथा विभाग द्वारा संचालित गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। इस दौरान उप पुलिस अधीक्षक विजय सिंह चौधरी, उप निदेशक कृषि विस्तार श्रीकांत अग्निहोत्री अधिशाषी अभियन्ता विद्युत बी एल मीना, जलदाय रामलखन मीना, एच एल मीना, एडीईओ मनीषा जैमन, औषध निरीक्षक रामकेश मीना, अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डी पी सैनी,सचिव कजोड मल शर्मा, नगर अध्यक्ष आर एल गुप्ता,सदस्य नाथूलाल शर्मा, विद्युत एवं बीज निगम भारतीय किसान संघ के पदाधिकारी रमेशचन्द शर्मा सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।