संभल जाइए , मंडरा रहा हैं आपके अपनों पर कोरोना का खतरा

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

कोरोना महामारी को लेकर सरकार कर रही हैं। नियंतर प्रयास व जारी हैं कोरोना से जंग , और दैनिक आकड़ो पर नज़र डाले तो रोजाना बाहरी कॉन्टेक्ट के अलावा रोजाना चार पांच परिवार के सदस्य कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं। बच्चे ,बूढ़े ,व महिलाये किसी को भी नहीं छोड़ा बक्शा हैं। सभी को चपेट में लिए हैं। की अनलॉक में मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग व शारीरिक दूरी को लेकर काफी लापरवाही बढ़ गयी हैं। और पहले से सैम्पलिंग के जरिये और भी मामले सामने आ रहे हैं। और इसलिए सरकार अब सामुदायिक फैलाव को स्वीकार नहीं कर रही हैं। और अब भी अगर लोग नहीं मने तो बहुत ज्यादा भयावर स्थिति हो जाए गई।

लॉक डाउन में 24 मार्च से 14 अप्रैल तक केवल एक मात्र ही संक्रमित व्यक्ति मिला हैं। और फिर न केवल एक व्यक्ति से अनेक व्यक्ति हो गए। तो इस तरह कोरोना अपना कहर फैला रहा हैं। और फिर इसके बाद दूसरे लॉक डाउन में तीन मई तक यहाँ कहर 43 लोगो पर हावी हो गया। अधिक आंकड़े बढ़ते हुए 17 मई तक 85 हो गए। इस तरह से कोरोना किसी भी व्यक्ति को नहीं छोड़ रहा हैं। बढ़ते बढ़ते 4 लॉक डाउन में 203 मरीज निकले। अब अगर अनलॉक एक बात करे तो आंकड़े बढ़ कर तीन जून से 30 जून तक 490 हो गए। फिर भी व्यक्तिओ में बहुत सी लापरवाही देखने को मिली और धीरे धीरे आंकड़े बढ़ते ही जा रहे हैं।

अनलॉक में भी पाए गए मरीज

इस अनलॉक में भी कोरोना के मरीज के आंकड़े बढ़ते ही जा रहे हैं। आए दिन लोगो का सैंपल लिया जा रहा हैं। जिससे और भी मरीज निकल रहे हैं। और पहले सैंपल की संख्या कम थी पर अब अधिक हो गयी हैं। ज्यादा से ज्यादा परिवारवालों में सैम्पलिंग ली जा रही हैं। जिसमे कोरोना संक्रमित व्यक्तिओ की संख्या बढ़ गयी हैं। और लोग पहले से भी ज्यादा लापरवाह हो गए हैं। पर इसके बचाव के लिए छोटी छोटी सावधानी ही हमे कोरोना से बचाएगी।

> बरतनी पड़ेगी सावधानिया कुछ इस प्रकार

बिना किसी काम से घर से बाहर न निकले ।

बाहर जाये तो मास्क का आवश्यक इस्तेमाल करे ।

ध्यान दे की मास्क को बार बार हाथ से न छुए ।

ज्यादा से ज्यादा कोशिश करे की भीड़ भाड़ की जगह पर जाने बचे ।

घर से बाहर निकलने पर बाहर की चीजों को न छुए ।

दिन भर में कई बार हाथो को सैनिटाइज करे ।

बाहर जाकर फिर घर वापस आकर हाथो को 20 सैकेंड तक धोने की कोशिश करे ।

बाजार से लाए हुए सामान को ठीक तरह से धो ले ।

और सबसे जरुरी बात बाहर से घर आकर छोटे बच्चो को न छुए ।