हर गांव में नरेगा के दो कार्य स्वीकृत कर लोगो को रोजगार मुहैया कराये- परसादी लाल

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स न्यूज़

ब्लाक स्तरीय अधिकारियों की बैठक में उद्योग मंत्री ने दिए निर्देश

दौसा  : प्रदेश के उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीना ने कहा कि कोविड 19 के चलते हुए लॉकडाउन के बाद अब लोगो को रोजगार की आवश्यकता है। ऐसे में प्रत्येक गांव में दो-दो मनरेगा के तहत सभी विभाग कार्यो के प्रस्ताव तैयार कर उन्हे स्वीकृत कराकर ग्रामीणों को रोजगार मुहैया कराया जाना सुनिश्चित करें।

मंत्री मीना ने सोमवार को पंचायत समिति सभागार पर ब्लाक स्तरीय अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होने विकास अधिकारी योगेश कुमार मीना को निर्देश दिए कि वे सभी ग्राम पंचायत के प्रत्येक गांवों में दो-दो कार्य मनरेगा के तहत ग्राम विकास अधिकारियों से तत्काल प्रस्ताव लेकर उन्हे स्वीकृत कराकर ग्रामीण क्षेत्र में लोगो को रोजगार मुहैया करायें। उन्होने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंताओं को भी निर्देश दिए कि वें प्रस्ताव तैयार कर विकास कार्यो की स्वीकृति कराकर कार्य चालू करें ताकि लोगो को रोजगार मुहैया हो सकें। सिंचाई विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिए कि वे अपने विभाग की ओर से कार्यो के प्रस्ताव तैयार कर भेजे। मंत्री मीना ने पंचायत समिति विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि खाद्य सुरक्षा से वंचित लोगो को भी सूची में शामिल कर उन्हे खाद्य सामग्री मुहैया कराई जाए।

उन्होने उपखण्ड अधिकारी गोपाल जांगिड को निर्देश दिए कि कोरोना महामारी को देखते हुए सरकारी एडवाईजरी की पालना कराया जाना सुनिश्चित करें। साथ ही सोशल डिस्टेंस का भी शहरी क्षेत्र में विशेष ध्यान दिया जावें। मंत्री ने सोनड ग्राम में विधायक कोटे से नवनिर्मित सामुदायिक भवन की छत पहली बरसात में ही खुर्दबुर्द होने को गंभीरता से लेते हुए उपखण्ड अधिकारी को निर्देश दिए कि तत्काल संबंधित कार्मिक के खिलाफ कार्यवाही कर उसें हटाकर निर्माण कार्य की जांच कराई जावें।

विकास अधिकारी योगेश कुमार मीना ने बताया कि वर्तमान में 173 मनरेगा कार्यो पर चार हजार श्रमिक कार्य कर रहे है। बैठक में लालसोट उपखण्ड अधिकारी गोपाल जांगिड, रामगढ पचवारा उपखण्ड अधिकारी सरिता मल्हौत्रा, तहसीलदार भरोस चन्द, पंचायत समिति विकास अधिकारी योगेश कुमार मीना, विद्युत निगम के अधिशाषी अभियंता, सहायक अभियंता, सहायक अभियंता, सार्वजनिक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता सहित उपखण्ड स्तरीय अधिकारीगण एवं पूर्व सरपंच ईश्वर लाल मीना, रामविलास खेमावास, शम्भु लाल गोकुलपुरा, हेमराज मुकुन्दपुरा सहित अन्य लोग मौजुद रहे।

उद्योग मंत्री ने की जनसुनवाई 

उद्योग मंत्री परसादी लाल मीना ने बैठक के बाद जनसुनवाई की। जनसुनवाई में कर्णपुरा ग्राम के लोगों ने गत महिनों से लापता हुए का मामला पुलिस में दर्ज होने के बाद पुलिस द्वारा अभी तक बरामदगी नही किये जाने के मामले को लेकर मंत्री से शीघ्र कार्यवाही की गुहार की। इस पर मंत्री ने पुलिस उपाधीक्षक को मामले में शीघ्र कार्यवाही कर युवक की बरामदगी के निर्देश दिए।जनसुनवाई के दौरान काफी संख्या में लोगो बिजली के बढे हुए बिलों के मामले भी लेकर पहुंचे तथा उन्होने अपनी पीडा बताते हुए मंत्री को अवगत कराया कि प्रतिमाह भारी भरकम राशि के बिल आने से काफी परेशान बने हुए। जनसुनवाई के दौरान क्षेत्र से काफी संख्या में ग्रामीणों ने पहुंचकर अपनी-अपनी समस्याओं से अवगत कराया।