लन्दन में मिलती हैं कुत्तो को घुमाने की नौकरी ; मोटी सैरली व रिटायरमेंट के बाद पेंशन भी मिलती हैं


शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

दुनिया में अजीब – अजीब नौकरी भी होती हैं। कही तो बड़ी बड़ी नौकरी में भी पैसे कम हैं। तो कही छोटी – छोटी नौकरी में लाखो की तनख़्वाह हैं। कभी – कभी पूरे दिन काम करने के बाद भी पैसे कम पड़ जाते हैं। तो दुनिया के रूस जैसे देश में केवल कुत्ता घूमने की नौकरी के लाखो रूपये की तनख़्वाह होते के बाद जब वह व्यक्ति नौकरी के रिटायर होता हैं तो रिटायरमेंट के बाद भी उसे पेंशन मिलती हैं। ऐसे ही लन्दन में स्थित “लॉ फॉर्म जोसेफ हेंग आरोसन” अपने कर्मचारियों का इजाफा करना चाहती हैं। और जिसके लिए उन्होंने ‘पेशेवर कुत्तो की देखभाल करने वालो के लिए नौकरी ऑफर की हैं। और काम कुछ इस प्रकार से हैं की , उसे पुरे दिन डेस्क पर बैठना होगा और कुत्ते को घुमाने का काम होगा। और इसके लिए उसे सालाना 30 हजार पौंड (28.95 ) लाख रुपए की तनख़्वाह भी दी जाएगी। और साथ ही पेंशन जीवन बीमा के साथ निजी मेडिकल और डेंटल इंश्योरेंस के लाभ भी प्राप्त होंगे। नौकरी मिलने के बाद सुबह 9 बजे से 6 बजे तक काम करना होगा। और साथ ही बहुत से लोगो ने ये भी कहा की, वो ऐसी नौकरी करने में बहुत ख़ुशी महसूस करेंगे ।

कुत्ते की देखभाल के लिए ऑफर किए गए थे 29 लाख रुपये

जानकारी से पता चला की , दंपत्ति को अपने काम की वजह से अधिकतर घर से बहार रहना पड़ता था। और कारण यहाँ था की उनके कुत्ते की देखभाल के लिए एक केयरटेकर चाहिए था। दंपत्ति ने अपने कुत्तो का नाम ‘ मिलो ‘ और ‘ऑस्कर ‘ रखा था। एक साल पहले तक देखभाल करने के लिए उसे 40 हजार डॉलर (लगभग 29 लाख रूपये ) दिए जाने के लिए कहा था।

केयरटेकर की मांगी गई योग्यता

दंपत्ति ने उम्मीदवार की योग्यता बताई , ऐसा केयरटेकर चाहिए जिस पर भरोसा किया जा सके , जो अधिक मेहनती हो , जो कुत्तो से प्यार भी करता हो। तभी वो ‘मिलो ‘और ‘ऑस्कर ‘ ध्यान रख पाएगा। और दंपत्ति ने विज्ञापन में ये भी लिखा की कुत्तो की देखभाल करने का अनुभव होना चाहिए। और अगर केयर टेकर को खाना बनाना आता हो तो बहुत अच्छी बात हैं।

सप्ताह में पांच दिन काम

दंपत्ति ने विज्ञापन में ये भी लिखा की , केयरटेकर को सप्ताह में केवल पांच दिन कुत्ते की देखभाल करना का काम करना होगा। और कभी कभी विकेंट पर रुकना भी पड़ सकता हैं। इन सब कामो को पूरा करने वाला की इस नौकरी का हक़दार होगा।

क्या -क्या काम करना होगा

केयरटेकर को शाम के समय दोनों कुत्तो को घुमाने ले जाने की जिम्मेदारी लेनी होगी। उनके खाने पीने व शॉपिंग का सामान भी लेना होगा और साफ – सफाई का भी ध्यान देना होगा व उन्हें एक्सरसाइज़ भी करनी होगी। और लॉन्ड्री में कपड़े भेजने होंगे और प्रेस करवाने का काम भी करना होगा। और साथ ही उनके रूटीन चेकअप की पूरी जानकारी रखनी होगी। और नहलाना भी होगा।