पीने के पानी से लेकर सड़क निर्माण तक में सहयोग दे रहा , एनडीबी

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

कोरोना काल के बीच हुई ब्रिक्स सदस्य देशो कि वर्चुअल लगभग पुरु दुनिया कि मीडिया कि सुर्खियों पर बनी हुई। और इसी दौरान और कई मुद्दों पर चर्चा हुई। यर मुद्दे खासतौर पर ऐसे मुद्दे हैं जिनसे ब्रिक्स के सदस्यों के साथ पूरा प्रभावित होता हैं। और इसमें वैश्विक कोरोना महामारी कि रोकथाम व इसकी वैक्सीन कि उपलब्धता और साथ ही सदस्यों का आर्थिक विकास , एक जैसे मुद्दों पर एक ही राय कायम करना आदि शामिल थे।

शामिल हुआ 2010 में दक्षिण अफ्रीका

सूत्रों कि, जानकारी से पता चला कि , ब्रिक्स में भारत , चीन ,दक्षिण अफ्रीका व ब्राजील भी शामिल हैं। साल 2010 के पहले तक ये चार देशो का संगठन हुआ करता था। और दक्षिण अफ्रीका को इसमें शामिल के क बाद इसकी सदस्य देशो कि संख्या पांच हो गयी हैं। इसके सदस्य अगर देशो पर नज़र डाले तो पता चलता हैं कि अगल अगल महाद्वीप में इनकी अहम भूमिका हैं। कम समय में बहुत अच्छी बेहतर साख बहुत ही कम समय व बहुत ही बेहद साख बना ली इस बैंक ने और साथ ही बहुत कम समय में काफी लम्बी दुरी तय की हैं।

शहरी व ग्रामीण विकास से लेकर कोरोना की रोकथाम में मदद

यह बैंक सबसे खासतौर पर सदस्य देशो में शहरी विकास ,पीने का पानी ,सैनिटेशन , ऊर्जा क्षेत्र में बहुत ही अधिक प्रमुखता देता हैं। वैश्विक कोरोना महामारी की रोकथाम 10 करोड़ डॉलर की राशि तय की थी।