आसान से टिप्स अपना कर ; अपने हार्ट को रखे हल्दी ,

 

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

इंटरनेट से लेकर मैगज़ीन और कई जगहों पर आपने पढ़ा और सुना होगा कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर आप शरीर को कई सारी बीमारियों से दूर रख सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं पानी की कमी कॉर्डियोवैस्कुलर बीमारियों को भी बढ़ावा देती है? जी हां, अगर आप पानी कम पीते हैं तो बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा होता रहता है जिससे स्ट्रोक का खतरा बना रहता है। तो जैसा कि आप जानते हैं कि हार्ट बॉडी का बहुत ही अहम हिस्सा होता है तो इसे हेल्दी रखना भी उतना ही जरूरी है। तो कैसे रखें इसे हेल्दी एंड हैप्पी,

जानेंगे इसके बारे में।

हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करेंगे ये टिप्स

1. बॉडी को डिहाइड्रेट रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं। पानी के अलावा अन्य दूसरे लिक्विड्स भी लें। जूस, सूप, काढ़ा ये सारी ही चीज़ें हैं बेहद फायदेमंद।

2. फ्राइड आइटम्स, मसालेदार चीज़ों को अपनी डाइट से आउट करें क्योंकि ये खाने में भले ही स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन हेल्थ के लिए बिल्कुल भी सही ऑप्शन नहीं। बैलेंस और घर के बना हुआ खाना खाएं। इसका मतलब न्यूट्रिशन वाली चीज़ों को शामिल करें और चीनी की मात्रा बिल्कुल कम कर दें।

कोविड-19 पॉज़ीटिव आने पर सबसे पहले क्या करना चाहिए

घर से काम करने के दौरान जहां कई लोगों ने मोटापा कम किया है वहीं कुछ लोगों पर इसका उल्टा असर हुआ है। तो अगर आपने भी इस दौरान बैठ-बैठ कर वजन बढ़ा लिया है तो अब इस पर ब्रेक लगाइए। जिसके लिए एक्सरसाइज और योग की मदद लें। रोज़ाना कुछ देर की एक्सरसाइज से आप बहुत जल्द मोटापे के कंट्रोल कर सकते हैं।

* हार्ट को हेल्दी रखने के लिए रात की अच्छी नींद बेहद जरूरी है। तो 7 – 8 घंटे की नींद पूरी करें।