प्रभारी मंत्री ने किया विकास पुस्तिका का विमोचन

 

संवाददाता मनोज वैश्य
रीडर टाइम्स न्यूज

: – उत्तर प्रदेश की वर्तमान सरकार के सफलतापूर्वक चार वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने पर राजकीय इण्टर कालेज सीतापुर के मैदान में भव्य कार्यक्रम किया गया आयोजित।

: –सभी विभागों द्वारा स्टाल लगाकर लाभार्थीपरक योजनाओं की दी गयी जानकारी एवं लाभार्थियों को किया गया लाभान्वित।

: –  मुख्यमंत्री के उद्बोधन का किया गया सजीव प्रसारण।

सीतापुर / दिनांक 19 मार्च 2021 उत्तर प्रदेश की वर्तमान सरकार के सफलतापूर्वक 04 वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में राजकीय इण्टर कालेज सीतापुर के क्रीड़ा मैदान में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलन कर किया गया। सर्वप्रथम उ0 प्र0 के मुख्यमंत्री के उद्बोधन का सजीव प्रसार किया गया जिसे सभी ने सुना एवं लाभान्वित हुये। इसके उपरान्त विकास पुस्तिका का विमोचन किया गया। कार्यक्रम के दौरान राजकीय बालिका इण्टर कालेज, उ0 प्रा0 वि0 क्योटीबादुल्ला (बिसवां), हिन्दु कन्या पाठशाला इण्टर कालेज, प्राथमिक विद्यालय मिश्रापुर सहित विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। कार्यक्रम के दौरान समाज कल्याण विभाग, चिकित्सा विभाग, उद्योग विभाग , कृषि विभाग , जिला नगरीय विकास अभिकरण , एन0 आर0 एल0 एम0 , उद्यान विभाग , दिव्यांग कल्याण विभाग , व्यवसायिक शिक्षा विभाग आदि विभागों द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र/प्रमाण-पत्र का वितरण किया गया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) , बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार , महिला कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश तथा जनपद की प्रभारी मंत्री स्वाती सिंह ने उत्तर प्रदेश की वर्तमान सरकार के सफलतापूर्वक चार वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने पर सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश विकास के नित नयी ऊचाइयां प्राप्त कर रहा है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत आज उत्तर प्रदेश में 6 लाख से अधिक बेटियां लाभान्वित हो चुकी हैं। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के माध्यम से डेढ़ लाख से अधिक बेटियों का सामूहिक विवाह करवाया गया। इसके अतिरिक्त श्रम विभाग द्वारा श्रमिक परिवारों की बेटियों की शादी करायी गयी है। मुख्यमंत्री निराश्रित महिला पेंशन , वृद्धावस्था पेंशन आदि की राशि को बढ़ाकर 500 रूपये किया गया। मुख्यमंत्री के सबका साथ , सबका विकास एवं सबका विश्वास से यह सम्भव हुआ है।

प्रभारी मंत्री जी ने कहा कि जो बदलाव पिछले कई वर्षों में नहीं हो सके, वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में पिछले 04 वर्षों में सम्भव हुये हैं। उत्तर प्रदेश में लगभग 2.61 करोड़ से अधिक शौचालयों के निर्माण से 10 करोड़ से अधिक लोग लाभान्वित हुये हैं। शौचालयों के निर्माण से बेटियों और महिलाओं की सुरक्षा भी बढ़ी है। सौभाग्य योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी के निर्देशन में सभी घरों में विद्युत कनेक्शन दिये जाने का भी कार्य किया गया है। इसके अतिरिक्त उ0 प्र0 में उज्जवला योजना के माध्यम से 1.47 करोड़ परिवारों को लाभान्वित किया गया है।

प्रभारी मंत्री जी ने कहा कि यह बदलता हुआ भारत एवं बदलता हुआ उ0 प्र0 है। किसानों के लिये किये गये कार्यों के विषय में बताते हुये प्रभारी मंत्री जी ने कहा कि 2017 में मुख्यमंत्री ने उ0 प्र0 की बागडोर को सम्भालते ही 86 लाख लघु एवं सीमान्त किसानों का 36 हजार करोड़ से अधिक का ऋण मोचन किया था। साथ ही प्रधानमंत्री सम्मान निधि के अन्तर्गत 2.42 करोड़ किसानों के खातों में 27134 करोड़ की राशि अन्तरित की गयी, जिससे अन्नदाता आर्थिक रूप से सशक्त हुआ। उन्होंने कहा कि एक जनपद एक उत्पाद के अन्तर्गत सीतापुर के दरी उद्योग में कार्य करने वाले युवाओं और बहनों को सशक्त किया गया है। स्वयं सहायता समूहों से जुड़ने से महिलाएं आर्थिक दृष्टि से मजबूत होने के साथ-साथ आत्मविश्वास में वृद्धि हुयी है। उन्होंने कहा कि 2012 से 2017 के दौरान गन्ना किसानों को कुल 25 हजार को भुगतान किया गया, जबकि योगी जी की सरकार में मात्र 04 वर्षों में 1.25 लाख करोड़ का भुगतान हो चुका है। 2012 से 2017 के दौरान केवल 2.05 लाख लोगों को सरकारी नौकरी दी गयी थी, जबकि पिछले 04 वर्षों में लगभग 04 लाख लोगों को सरकारी नौकरी दी जा चुकी है। शिक्षा के क्षेत्र में भी निरन्तर सुधार हो रहे हैं तथा प्राथमिक विद्यालयों में भी सुविधाएं बढ़ायी जा रही हैं। कानून व्यवस्था की स्थिति को भी सुदृढ़ करने के लिये आवश्यक कार्यवाहियां की जा रही हैं। उन्होंने सभी से आहवान किया कि जिस बदलते भारत की कल्पना  प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी ने की है उसमें सभी अपना पूर्ण सहयोग करें तथा उनके सपनों को साकार करें। सरकार की मंशा है कि समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को भी सभी योजनाओं का लाभ मिले एवं वह सशक्त हो।

कार्यक्रम को विधायक मिश्रिख रामकृष्ण भार्गव,  विधायक बिसवां महेन्द्र सिंह यादव, विधायक सेवता ज्ञान तिवारी, विधायक लहरपुर सुनील वर्मा,  विधायक महोली शशंक त्रिवेदी ने भी सम्बोधित करते हुये सरकार की उपलब्धियों को भी विस्तारपूर्वक बताया एवं उनके विधानसभा क्षेत्रों में हुये विशिष्ट कार्यों की जानकारी दी। सभी ने मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री जी के कुशल नेतृत्व से उ0 प्र0 में हो रहे विकास कार्यों की प्रशंसा की।

कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज , पुलिस अधीक्षक आर0 पी0 सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष अचिन मेहरोत्रा, अपर जिलाधिकारी विनय कुमार पाठक, अपर पुलिस अधीक्षक डा0 राजीव दीक्षित एवं एन0 पी0 सिंह , प्रदेश कार्यसमिति सदस्य पूनम मिश्रा , जिला उपाध्यक्ष संजय मिश्रा , जिला महामंत्री विश्राम सागर राठौर , रोहित सिंह , नैमिष रत्न तिवारी , पूर्व एमएलसी भारत त्रिपाठी, राकेश सिंह सहित संबंधित अधिकारी , जनप्रतिनिधि व लाभार्थी उपस्थित रहे।