राजधानी में लगाया गया नाइट कर्फ्यू


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
1- कोरोना की बेकाबू रफ्तार को रोकने के लिए उठाए जा रहे कड़े कदम
2- सरकार ने नागरिकों से गाइड लाइनों के सख्ती से पालन की करी अपील

लखनऊ : कोरोना की विभीषिका को देखते हुए लखनऊ नगर निगम क्षेत्र में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने की घोषणा कर दी गई है। कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है । 8 अप्रैल की रात्रि 9:00 से सुबह 6:00 बजे तक प्रत्येक दिन 16 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है । मौजूदा हालातों को देखते हुए मुख्यमंत्री ने सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं।

लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने सभी विभागों से कोरोना गाइड लाइनों का कड़ाई से पालन करवाने की निर्देश दिए हैं । उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि नाइट कर्फ्यू के दौरान सभी आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई प्रतिबंधों से मुक्त रहेगी और किसी भी नगरवासियों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी ।फल, दूध ,दवा ,सब्जी इत्यादि की आवाजाही पर कोई रोक टोक नहीं है ।साथ ही नाइट कर्फ्यू के दौरान भी मालवाहक वाहनों को नहीं रोका जाएगा ।नाइट शिफ्ट के सरकारी अर्द्ध सरकारी कर्मियों व आवश्यक वस्तुओं या सेवाओं से जुड़े निजी क्षेत्र के कर्मियों को भी आवागमन में छूट मिलेगी। कोरोना के दृष्टिगत चिकित्सा एवं पैरामेडिकल संस्थानों पर भी कोई पाबंदी नहीं लगाई गई है । वहीं सरकारी व सभी निजी विद्यालयों महाविद्यालयों एवं कोचिंग संस्थानों को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। पूर्व नियोजित परीक्षा कार्यक्रमों को कोविड-19 के गाइड लाइनों का पालन करते हुए आयोजित की जा सकेंगी। नगर निगम ने कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत राजधानी के बड़े पार्कों के लिए भी समय सूची जारी की है ।प्रातः सायं कालीन टहलने आने वाले व्यक्तियों के लिए पार्क प्रातः 7:00 बजे से 10:00 बजे तक तथा सायं 4:00 से 8:00 के मध्य ही खुलेंगे शेष अवधि में पार्क बंद रहेंगे ।पार्क में प्रवेश करने वालों को मास्क लगाना तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा । 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए पार्क पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किए गए हैं।

आज रात्रि 8:00 बजे से लगाए जाने वाले नाइट कर्फ्यू के एडीसीपी सेन्ट्रल चिरंजीव नाथ सिन्हा ने दैनिक भास्कर को जानकारी देते हुए बताया की हम लोगों ने लाउडस्पीकरो के माध्यम से आम जनमानस को नाइट कर्फ्यू के बारे में जानकारी दी है साथ ही पुलिस फुट मार्च और फुट पेट्रोलिंग के जरिए भी लोगों को जागरूक करने का प्रयास लगातार कर रही है। पुलिस ने सभी संभ्रांत व्यापारिक प्रतिनिधियों/पदाधिकारियों को नाइट कर्फ्यू की सूचना भेज दी है । उन्होंने कहा कि मौजूदा संकट पूरे राष्ट्र पर है राजधानी पुलिस भी राष्ट्र के स्वास्थ्य संकट से निपटने के लिए पूरी तरह तत्पर है । हम लोग एक्स्ट्रा ड्यूटी करके बेहतर व्यवस्था बनाए रखने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं।