आज़ादी के उपलक्ष्य में “इंडियन कॉउन्सिल फॉर एस्ट्रोलॉजिकल साइंसेज” लखनऊ का ज्योतिष वेबिनार

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
पूरे विश्व में ज्योतिष की प्रमाणिकता पर अब कोई संदेह नहीं रह गया है, और सभी इस शास्त्र को विज्ञान मानते हैं. वैदिक ज्योतिष के सूत्रधार के रूप में ऋषि पराशर के योगदान को आज सभी पहचान रहे हैं और उन्ही के बताये सूत्रों पर आज सभी ज्योतिष विद्यार्थी इस क्षेत्र में अध्यन और अनुसंधान कर रहे हैं. आज से तकरीबन 40 साल पहले तक ज्योतिष शिक्षा ग्रहण करना सिर्फ देश के कुछ शहरों तक सीमित रह गया था. अच्छे अध्यापकों का मिलना आसान नहीं था और यह शास्त्र बहुत धीमी गति से प्रसारित हो रहा था . 80 के दशक में डॉ बी वी रमन ने इस विद्या को देश के कोने-कोने तक पहुँचाने का सपना देखा और इंडियन कॉउन्सिल फॉर एस्ट्रोलॉजिकल साइंसेज ( ICAS )  की स्थापन करी . धीमे धीमे इसकी शाखाएं पूरे देश में फैलती गयी और आज यह  देश के हर राज्य में मज़बूती से स्थापित है और अब तक हज़ारों की संख्या में ज्योतिष विद्यार्थियों को शिक्षित कर चुका है .

उत्तर प्रदेश में ICAS की लखनऊ शाखा ने 15 अगस्त 2021 को देश की आज़ादी के उपलक्ष में एक ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन रखा है जिसमें देश – विदेश के सभी ज्योतिष विद्यार्थियों को अपने ज्ञान और मतों को साझा करने के लिए ऑनलाइन मंच उपलब्ध कराया जायेगा , ताकि इस प्राचीन और गूढ़ शास्त्र पर चर्चा हो सके और सभी वक्तागण एवं श्रोतागण अपने ज्ञान का वर्धन का सकें. लखनऊ शाखा के अध्यक्ष अनिल कुमार के नेतृत्व में इस वेबिनार का आयोजन किया जायेगा .

जिस गति से हमारा देश पाश्चात्य संस्कृति की ओर बढ़ रहा है , उसे देखते हुए हम सभी को मिल कर अपनी सभ्यता और संस्कृति को बचने हेतु ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने शास्त्रों और उनमें छिपे ज्ञान  को पहुँचाने का कार्य निरंतर करना होगा .