घर पर बेहद आसान से टिप्स से बनाएं चिली मशरूम, जानिए इसकी रेसिपी

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
चिली चिकन और चिली पनीर के बाद, कुछ स्वादिष्ट चिली मशरूम बनाने का समय आ गया है. नाम एकदम एक ही जैसा लग सकता है लेकिन तैयारी का तरीका अलग है. चिली मशरूम को टोमैटो सॉस, रेड चिली सॉस और सोया सॉस में मशरूम को टॉस करके तैयार किया जाता है.
मशरूम को शुरू में तेल में डीप फ्राई किया जाता है. वो कॉर्नफ्लोर, मैदा, अदरक, लहसुन, नमक और काली मिर्च के घोल में लिपटे हुए होते हैं. ऊपर से तिल डालने से ये डिश और भी ज्यादा अट्रैक्टिव लगती है. चिली मशरूम को आपकी पसंद के अनुसार, अपनी पसंदीदा सब्जियों में मिलाकर कस्टमाइज किया जा सकता है.
इस रेसिपी में हमने प्याज, हरी प्याज और शिमला मिर्च को डाला है. आप आगे बढ़ सकते हैं और शिमला मिर्च, मकई, जैतून, आदि इसमें जोड़ सकते हैं. ये आपके मैजिक को रिफ्लेक्ट करेगा. तो, इस स्वादिष्ट चिली मशरूम को जरूर ट्राई करें, और हमें बताएं कि क्या आपको इसे बनाने में मजा आया?

चिली मशरूम की सामग्री…
4 सर्विंग्स
250 ग्राम धुला और सुखाया हुआ मशरूम
1 मध्यम कटी शिमला मिर्च (हरी मिर्च)
1 छोटा चम्मच सोया सॉस
5 लौंग कीमा बनाया हुआ लहसुन
1 1/2 बड़ा चम्मच सिरका
2 बड़े चम्मच लाल मिर्च की चटनी
4 बड़े चम्मच मक्के का आटा
1/4 कप वनस्पति तेल
आवश्यकता अनुसार नमक
1/4 कप हरे प्याज के पत्ते
1 मध्यम कटा हुआ प्याज
1 बड़ा चम्मच तिल
1 इंच छोटा अदरक
3 बड़े चम्मच टोमैटो कैचप
1 छोटा चम्मच चीनी
1 1/2 बड़ा चम्मच तिल का तेल
2 बड़े चम्मच मैदा
आवश्यकता अनुसार काली मिर्च

चिली मशरूम बनाने की विधि…
:- मशरूम को बैटर से कोट करें
:- एक बाउल में 3 बड़े चम्मच कॉर्नफ्लोर, 1/2 इंच अदरक, 1 कली लहसुन, नमक, मैदा और काली मिर्च डालें. इसे अच्छे से मिलाएं और थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बना लें. मशरूम में टॉस करें और सुनिश्चित करें कि वो बैटर के साथ अच्छी तरह से कोट कर लें.
मशरूम को फ्राई करें
:- एक कढ़ाई में वनस्पति तेल गर्म करें और मशरूम डालें. इन्हें गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें और फिर इन्हें अब्सॉर्बेंट पेपर पर ट्रांसफर कर लें. एक बार हो जाने के बाद, गैस की आंच बंद कर दें.

* सॉस तैयार करें…
एक कड़ाही में तिल का तेल गर्म करें और फिर उसमें लहसुन और अदरक डालें. इन्हें कुछ सेकेंड्स के लिए फ्राई करें. अब इसमें प्याज डालकर तेज आंच पर 3-4 मिनट तक भूनें. इसके बाद शिमला मिर्च डालकर 2-3 मिनट तक चलाते हुए भूनें. आखिर में, टोमैटो केचप, रेड चिली सॉस, सोया सॉस, चीनी और सिरका डालें. सब कुछ अच्छी तरह से मिलाने के लिए मिलाएं.
तले हुए मशरूम को कढ़ाई में डालें…
सबसे पहले एक बाउल में 1 टेबल स्पून कॉर्नफ्लोर और 7 टेबल स्पून पानी डालें. इसे अच्छे से मिलाकर एक तरफ रख दें. अब मशरूम डालें और सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें. इसे एक मिनट तक पकाएं और फिर इसमें थोड़ा नमक डालें. अगर जरूरी हो तो थोड़ा पानी डालें. आखिर में कॉर्नफ्लोर का पानी डालें और तेज आंच पर 2 मिनट तक टॉस करें. कटा हुआ हरा प्याज डालें और गैस बंद कर दें.
आपका चिली मशरूम तैयार है…
:- एक बार हो जाने के बाद, चिली मशरूम को तिल के साथ गार्निश करें. आपका चिली मशरूम तैयार है. अब इसका भरपूर आनंद लें.
:- कॉर्नफ्लोर का पानी डालने के बाद ग्रेवी गाढ़ी हो जाएगी. सुनिश्चित करें कि आप इसे 2 मिनट तक पकाएं.
:- आप लाल मिर्च की चटनी को लाल मिर्च के पेस्ट से भी बदल सकते हैं. अपने स्वाद के अनुसार तीखापन कंबाइन करें.
:- अगर आप चाहें तो ज्यादा सब्जियां जैसे शिमला मिर्च और कॉर्न डालें.