जब कहीं न लगे मन , तो इस फीलिंग से ऐसे करें डील

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
कभी-कभी ऐसा होता है कि कहीं भी आपका मन नहीं लगता। ऐसे में आपको कुछ वक्त के लिए लाइफ बोरिंग लगने लगती है। कहीं भी किसी चीज का प्वाइंट नजर नहीं आता। ऐसा लगता है जैसे किसी भी चीज का कोई मतलब नहीं है। ऐसे में आपको कभी-कभी कई बुरे ख्याल भी आने लगते हैं। इन फीलिंग से निकलना बहुत जरूरी है क्योंकि आपके मन में कई नेगेटिव ख्याल आने की वजह से इसका असर आप पर ही नहीं बल्कि कई लोगों पर पड़ता है। इस फीलिंग से निकलने में कुछ टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

खुद को समय दें…
ज्यादातर लोगों के साथ कभी न कभी ऐसा होता ही है। ऐसे में इस फीलिंग से गुजरते वक्त कभी भी अपने काम को बंद न करें। डेली रूटीन में आप जो भी करते हैं, उसे जारी रखें। आपका ध्यान काम पर लगेगा, तो ऐसी फीलिंग या उदासी खुद ही कम हो जाएगी।

फील गुड वाली चीजें करें…
इस फीलिंग से गुजरने का मतलब यह नहीं है कि आपको कोई भी बात खुश नहीं कर पाएगी या फिर आप स्माइल भी नहीं कर पाएंग़े, इसलिए उन कामों को करने की कोशिश करें, जिससे आपको फील गुड हो। जैसे, कुकिंग, घूमना, म्यूजिक या फिर पढ़ना।

किसी समस्या या बुरे हादसे को न सोचें…
उदासी में अक्सर कुछ बुरे दिन याद आते ही हैं लेकिन इन्हें सोचते रहने से आपको सिर्फ जीरो ही हाथ लगता है, यानी इससे आपकी उदासी बढ़ सकती है, इसलिए ऐसी बातों को न सोचकर खुद को बिजी रखें।

बाहर घूमने जाएं…
बाहर घूमने का मतलब यह नहीं है कि आप कहीं ट्रिप पर ही जाएं बल्कि अगर ट्रिप पर जाना पॉसिबल नहीं है, तो आप आसपास कहीं टहलने भी निकल सकते हैं। पार्क में बैठना और लोगों की एक्टिविटी को देखना, खासकर बच्चों को खेलते देखने से मन में पॉजिटिविटी आती है, इसलिए इन चीजों पर फोकस करें।