रिश्ते में हो रहा सिर्फ आपका इस्तेमाल : पहचानें संकेत ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
दो लोगों के बीच एक रिलेशनशिप बहुत ही खूबसूरत बॉन्ड क्रिएट करता है। लेकिन किसी भी रिश्ते के बीच मजबूत बंधन तभी बनता है जब दोनों पाटनर्स इसे निभाना जानते हैं। हो सकता है कि आप रिलेशनशिप में भी हमेशा खुशी और सुकून न महसूस कर पा रहे हों। आप बाहर से खुश होने का दावा तो करते हैं, लेकिन कई बार कहीं ना कहीं कुछ कमी जरूर महसूस होती है। इसका एक कारण रिश्ते में आपका इस्तेमाल होना भी है, जिसका एहसास भले ही देर से होता है लेकिन धीरे-धीरे होने लगता है। कई बार आप सामने वाले की जरूरतें पूरी करने में लग जाते हैं और खुद को इग्नोर करते चले जाते हैं। आपको क्या पसंद है यह भूल जाते हैं और आप उनके लिए जिएं इसकी उम्मीद करने लगते हैं। लेकिन रिश्ते दोनों की बराबरी से बनते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो आपको थोड़ा सावधान हो जाना चाहिए।

बिल सिर्फ आपके ही जिम्मे…
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप लंच, डिनर या ब्रेकफास्ट के लिए कितना बिल कर रहे हैं, लेकिन हर बार अगर आप ही ऐसा कर रहे हैं तब आपको सोचने की जरूरत है। शॉपिंग से लेकर हर छोटी चीज पर अगर आपका अकाउंट ही खाली हो रहा है, तो आपको समझ जाना चाहिए कि पैसों के फायदे के लिए कोई आपके साथ है। फिनेंशियल सुविधाओं के लिए कोई आपका इस्तेमाल कर रहा है।

​सिर्फ आप ही बात करते हैं…
कम बात करना ठीक है लेकिन अगर पार्टनर को आपकी बात सुनने में कोई इंटरेस्ट नहीं है तो कुछ गड़बड़ है। कुछ लोगों को बातें करना ज्यादा पसंद नहीं होता मगर कुछ लोगों को सिर्फ अपने बारे में बात करना अच्छा लगता है। ऐसे लोग सिर्फ अपने बारे में सोचने में विश्वास रखते हैं। ऐसे में जहां आपका जिक्र ही न के बराबर हो, तो इसका कारण आपको जानना चाहिए।

​शुक्रिया की नहीं कोई जगह…
रिलेशनशिप में जितना एक-दूसरे से प्यार का इजहार करना जरूरी है और उतना ही अपने पार्टनर को थैंक्यू कहना भी महत्वपूर्ण होता है। भले ही आप अपने पार्टनर की कितनी भी परवाह क्यों न करते हों, लेकिन अगर वह दिनभर में एक बार भी आपका हालचाल नहीं लेता, तो आपको ऐसे रिश्ते के बारे में सोचने की जरूरत है। सिर्फ काम पड़ने पर साथी का आपको याद करना आपका इस्तेमाल करना हैं।

​इमोशनल जरूरतें…
रिलेशनशिप का मतलब बस घूमना, फिरना, इंजॉय करना ही नहीं होता। दोनों की कुछ इमोशनल जरूरत भी होती है उनका ख्याल भी रिलेशनशिप में रखना चाहिए। अगर आपका पार्टनर आपको इमोशनली सपोर्ट नहीं कर पाता है और आपकी भावनाओं की कद्र नहीं करता है, तो आपको सतर्क होने की जरूरत है।