सेक्स लाइफ का वो राज़ जिसे जानना है बेहद ज़रूरी

 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
हर कपल्स के अच्छे और मज़बूत रिश्ते के पीछे सेक्स लाइफ एक अहम भूमिका निभाती है. सेक्स को लेकर सभी की अलग-अलग धारणाएं और अपेक्षाएं होती है. कई लोग फिल्मों और सीरीज़ में दर्शाए गए सेक्स सीन से काफी प्रेरित हो जाते हैं और इसे सिर्फ शारीरिक संबंध तक ही समझते है।

“बता दें , कि इंटीमेसी एक ऐसी स्थिती है जो बॉडी से ज़्यादा मानसिक रूप से जुड़ी होती है। सेक्स अपने साथ अपने साथी को करीब से जानने और रिश्ते को मज़बूत करने का एक तरीका है।”

सिर्फ पार्टनर के साथ रहें – एक्सपर्टस का कहना है कि, आज के दौर लोग सोशल मीडिया के इस कदर आदि हो चुके है कि, इंटीमेसी के समय भी अपना फोन चैक करते रहते है. ऐसे में वो शारीरिक तौर पर तो अपने पार्टनर के साथ होते है लेकिन मानसिक रूप से उनका ध्यान कही और ही होता है. फिज़ीकल संबंध बनाते समय अपने साथी के साथ पूरी तरह से इन्वॉल्व होना ज़रूरी है।

 

सेक्स की ट्रेडिशनल परिभाषा– शोधकर्ताओं के अनुसार आमतौर पर लोगों के लिए सेक्स की एक ट्रेडिशनल परिभाषा है कि अपने पार्टनर के साथ ये करना है और ये नही. वही कई लोगों ने तो फिज़ीकल इंटीमेसी को केवल इंटरकोर्स समझ लिया है. जबकी इसके अलावा भी कई चीज़े मायने रखती है. जैसे कि, पार्टनर की केयर करना, किस करना, सेक्स टॉक आदि. इससे आपको समझने मे मदद मिलेगी , कि आपके पार्टनर को क्या पसंद है।

खुद के प्रति रहें ईमानदार– लोगों मे सेक्स फैंटसीज़ को लेकर काफी डर होता है कि कही उनका पार्टनर उन्हे गलत न समझें या फिर उनकी इन ख्वाहिशों को खारिज न कर दे, एक्सपर्टस के अनुसार, अगर आप सेक्स की गहराईयों को समझना चाहते है तो, आपको अपनी कल्पानाओं को स्वीकार करना सीखना होगा भले ही फिर वो कैसी भी हो. साथ ही अपने पार्टनर पर भरोसा रखें और बिना किसी हैज़ीटेशन के सारी चीज़ो को अपने साथी के साथ शेयर करें।

बातचीत पर खास ध्यान दें– शुरू से ही अपने साथी के साथ बिना किसी झिझक के सेक्स की बाते करें इससे चीज़े आसान हो जाती है. जैसे कि, अपने पार्टनर से फीडबैक लेना औऱ अपने पार्टनर को फीडबैक देना. इससे आप बैडरूम मे क्या चाहते है, इसको लेकर चीज़े साफ रहती है. वहीं सेक्स को सीरियस लेने कि जगह थोड़ा मस्ती मज़ाक की तरह ले।