फ्लिपकार्ट से डील करने में जीता वॉलमार्ट, फ्लिपकार्ट को अलविदा कह सकते है सचिन बंसल

180412175239-walmart-flipkart-amazon-india-780x439

 

ऑनलाइन ई-कॉमर्स फिल्पकार्ट के को-फाउंडर और एग्जीक्यूटिव चेयरमैन सचिन बंसल कंपनी को गुडबाय बोल सकते हैं | ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट ने निवेशकों से एक और शेयर्स बायबैक की प्रक्रिया पूरी कर ली है। अमेरिका की बड़ी रिटेल कंपनी वॉल्मार्ट के साथ फ्लिपकार्ट की डील अंतिम पड़ाव पर है और अगले हफ्ते तक यह सौदा फाइनल हो सकता है। दूसरी ओर फ्लिपकार्ट पर दांव लगा रही अमेजन ने फ्लिपकार्ट में 60 फीसदी हिस्‍सेदारी खरीदने का ऑफर दिया है।

 

बायबैक किये गये शेयर्स का मूल्य 350 मिलियन डॉलर (2275 करोड़ रुपये) है। गुरुवार को यह जानकारी कंपनी की रेग्युलेटरी फाइलिंग से मिली है। चेन्नई में स्थित बिजनेस इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म पेपर डॉट वीसी, जिसने सिंगापुर के एकाउंटिंग एंड कॉरपोरेट रेग्युलेटरी अथॉरिटी (एसीआरए) का हवाला देते हुए कहा, “फ्लिपकार्ट ने संस्थागत निवेशक जैसे कि टाइगर ग्लोबल, एसेल और नैस्पर्स से करीब 18 लाख प्रिफ्रेंशियल शेयर्स खरीदे हैं।”

 

रिपोर्ट्स के मुताबिक डील अंतिम दौर में पहुंच चुकी है| हालांकि,अब खबरें आ रही हैं| कि सचिन बंसल Flipkart में अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए तैयार नहीं है| इसीलिए उन्हें कंपनी के सीईओ पद से हटाया जा सकता है| आपको बता दें कि अमेरिका की दो बड़ी दिग्गज कंपनियां- अमेजन और वालमार्ट Flipkart को खरीदने के लिए एक दूसरे से कड़ी टक्कर कर रही हैं|

 

वॉलमार्ट का कहना है कि फ्लिपकार्ट डील दुनिया में उसकी ओर से की गई सबसे बड़ी ई-कॉमर्स डील होगी। इस डील की मदद से वॉलमार्ट को भारत के ऑनलाइन बाजार में भी अपना विस्तार करने में मदद मिलेगी। हालांकि वॉलमार्ट को सॉफ्टबैंक की ओर से जरूर मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि सॉफ्टबैंक चाहता है कि फ्लिपकार्ट और अमेजन का आपस में विलय हो।