गहरी नीद में सोते हुए सपने में सेक्स करना : जानिए इसका असर

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सपनों की दुनिया हकीकत से बिल्कुल परे होती है. आमतौर पर कहा जाता है कि दिनभर जो ख्याल हमारे दिमाग में दौड़ते रहते हैं रात में सोने के बाद उसी तरह के सपने हम देखते हैं. कई बार गहरी नींद में हम ऐसे सपने देखते हैं जो हमारी कल्पना से अलग होते हैं. वैसे सोने के बाद हमें किसी भी तरह के सपने आ सकते हैं. जैसे ये सपने अच्छे हो सकते हैं या फिर डरावने भी. इसके अलावा कई लोग सपने में देखते हैं कि वो किसी के साथ सेक्स कर रहे हैं. दरअसल, आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यस्तता का असर अधिकांश कपल्स की सेक्स लाइफ पर भी पड़ता दिखाई देता है.

ऐसे में कई कपल्स जब सो जाते हैं तो खुद को सपने में सेक्स करते हुए देखते हैं. आखिर इस तरह के सपने क्यों आते हैं और इनका सेहत पर कैसा असर पड़ता है? चलिए जानते हैं.कई बार सपने में हम खुद को किसी के साथ शारीरिक संबंध बनाते हुए देखते हैं. कुछ पुरुष सपने में अपनी पार्टनर या किसी अन्य महिला के साथ शारीरिक संबंध बनाते हुए खुद को देखते हैं तो कुछ महिलाएं भी सपने में किसी मर्द के साथ खुद को सेक्स करते हुए देखती हैं.

दरअसल, इस तरह के सपने अक्सर अधूरी इच्छाओं और अनपेक्षित विचारों को अभिव्यक्त करते हैं. सेक्स ड्रीम एक जरिया है जिसकी मदद से आप अपनी भावनाओं को जाहिर कर सकते हैं. अगर आप अपने दिमाग में यौन कल्पनाओं को रखते हैं तो सोने के बाद इस तरह के सपने आपको आ सकते हैं.

सेक्स ड्रीम्स पर हो चुके हैं कई शोध:
सपने में सेक्स या सेक्स ड्रीम्स को लेकर कई शोध भी हो चुके हैं. साल 2007 में यूनिवर्सिटी ऑफ मॉन्ट्रियल में हुए एक शोध में शामिल पुरुषों और महिलाओं में से करीब 8 फीसदी लोगों ने यह माना था कि उन्होंने सेक्स संबंधी सपने देखे थे. मनोचिकित्सक और सेक्सोलॉजिस्ट का मानना है कि सेक्स के सपने नींद की एक रैपिड आई मूवमेंट एक्टिविटी है. इस तरह के सपनों की संभावना तब अधिक होती है जब आप यौन सुख से वंचित होते हैं या आपकी सेक्स से जुड़ी इच्छाएं मन में दबी रह जाती हैं.

सेहत के लिए फायदेमंद हैं ऐसे सपने:
आमतौर पर सपनों को हमारे अवचेतन मन का हिस्सा माना जाता है. अगर आप सपने में सेक्स देखते हैं तो इसका आपकी सेहत पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है, बल्कि इसे सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको सपने में सेक्स देखकर अप्रत्यक्ष रूप से स्ट्रेस और थकान से निजात मिलती है और ये सपने आपको सुकून पहुंचाते हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है.