टोल प्लाजा में बदलाव के लिए नई तकनीकों पर विचार : परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ,


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
नई दिल्ली: सरकार देश में टोल प्लाजा में बदलाव के लिए नई तकनीकों पर विचार कर रही है. नई प्रणाली अगले छह महीनों में पेश की जाएगी. परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को राज्यसभा में यह जानकारी दी. राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए, परिवहन मंत्री ने कहा कि टोल प्लाजा ने ट्रैफिक जाम और लंबी कतार जैसी कई समस्याएं पैदा की हैं. जिन्हें सरकार समाप्त करना चाहती है. गडकरी एक ही दिशा में 60 किलोमीटर के भीतर टोल प्लाजा कानून के अनुसार नहीं होने के मुद्दे पर सदस्यों के सवालों का जवाब दे रहे थे. उन्होंने कहा कि सरकार अब दो विकल्प तलाश रही है. सैटेलाइट आधारित टोल सिस्टम में जहां एक कार में जीपीएस होगा और टोल सीधे यात्री के बैंक खाते से घटाया जाएगा , और दूसरा विकल्प नंबर प्लेट के जरिए है. उन्होंने कहा, ‘हम सैटेलाइट का इस्तेमाल करते समय फास्टैग की जगह जीपीएस लगाने की प्रक्रिया में हैं, और इसके आधार पर हम टोल लेना चाहते हैं. नंबर प्लेट पर भी तकनीक उपलब्ध है और भारत में अच्छी तकनीक उपलब्ध है.गडकरी ने कहा कि “हम तकनीक का चयन करेंगे.

हालांकि हमने आधिकारिक निर्णय नहीं लिया है, लेकिन मेरे विचार में नंबर प्लेट प्रौद्योगिकी पर कोई टोल प्लाजा नहीं होगा और एक परिष्कृत कम्प्यूटरीकृत डिजिटल प्रणाली होगी. इसके जरिए हम राहत दे सकते हैं. कोई कतार नहीं होगी और लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. ” उन्होंने कहा कि, हालांकि इसके लिए हमें संसद में एक बिल लाने की जरूरत है क्योंकि अगर कोई टोल नहीं दे रहा है तो उन्हें दंडित करने के लिए अभी तक कोई कानून उपलब्ध नहीं है.

गडकरी ने कहा कि वे टोल वसूली के लिए सबसे अच्छी तकनीक का चयन करने की प्रक्रिया में हैं और संसद में एक महत्वपूर्ण कानून भी लाएंगे.नई व्यवस्था के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “छह महीने के भीतर में इसे शुरू करने के लिए अपने स्तर पर पूरी कोशिश करूंगा, क्योंकि यह समय की जरूरत है. यह देश के लोगों के लिए और यातायात की समस्या से छुटकारा पाने के लिए महत्वपूर्ण है.