नगरपालिका के विकास की परत खोलती कस्बे की गलियां ,

संवाददाता श्याम जी गुप्ता
रीडर टाइम्स न्यूज़
शाहाबाद क्षेत्र में हो रही बारिश ने नगर के कुछ गलियों की खस्ता हालत व नगर पालिका में व्यवस्थाओं की पोल खोलने के साथ ही 27 वर्षो के खोखले विकास और भ्रष्टाचार पर ऊँगली उठा दी है। बाईपास से सैयदवाडा मोहल्ले को जाने वाली गली में बारिश का पानी जल निकासी की व्यवस्था न होने कीचड से भरी गलियों में एक फिट ऊपर भरा पानी लोगों के लिए आफत बना हुआ है साथ ही यहां गंदगी और कचरे भरे पानी में बीमारियों को दाबत देता है। वहीं एक बार फिर नगर पालिका की साफ-सफाई की हकीकत गलियों और सड़कों पर खुलकर सामने आ चुकी है। बारिश की शुरुआत होते ही हर जगह गलियों और सड़कों पर गड्ढे होने से जलभराव से नगर वासियों का निकलना तो दूर की बात ,स्वच्छ कपड़े पहन कर निकल नही सकते हैँ गलियां दलदल में तब्दील हो गई है। जलभराव की स्थिति होने के चलते नगर के मोहल्लों में कीचड़ पूरे दिन परेशानी का सबब बन रहता है।

नगर के विकास,स्वच्छता व साफ सफाई के लिए करोड़ों का बजट हर वर्ष पास होता है लेकिन नगर पालिका में सिर्फ भ्रष्टाचार का बोलबाला है कहीं कोई सुनने बाला नही है। इसी बजह से बारिश होते ही नगर की गलियों से निकलना दुश्वार हो जाता है। नगर वासियों ने बताया कि गलियों में पानी भरा रहने से और जगह-जगह इकठ्ठा कचरे से बारिश में मछरों का प्रकोप बढ़ गया है जिससे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। नगरपालिका के पास साफ-सफाई व्यवस्था का कोई रोडमेप न होने के कारण नगर के मोहल्लों में अवव्यस्था का बोल बाला है। यहाँ तक की नगरपालिका प्रशासन सफाई कर्मियों को समुचित रूप से झाडू तक उपलब्ध नही करा पाती है साथ ही कूड़ा उठाने के लिए सफाई कर्मियों के पास टूटी-फूटी ठेलियां होने से भी जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे रहते हैँ। शिकायत करने पर कोई सुनवाई नही होती है। लोगों ने नगरपालिका की बेपरवाही पर नाराज़गी जताई।

कीचड ,कूड़ा-करकट,टूटी सड़कों पर चलने बालों को फिसलने डर बना रहता है जगह – जगह सड़क के गड्ढों में भरा पानी मिट्टी और कूड़ा करकट से कीचड़,वाहनों का फिसलना ओर पैदल निकलने वालों को फिसलने का डर बना रहता है। नगर में न तो सड़क की मरम्मत कराई न ही साफ सफाई पर संजीदगी बरती गई।जिसका खामियाजा नगर की जनता को उठाना पड़ रहा है।