जिनके घर का रास्ता भूल गई मौत

f 1

कोकू इस्तामबुलोवा की उम्र जानकर आप हैरान हो जायेंगे । महिला की उम्र 128 साल होने का दावा किया गया है। बताया जाता है कि अब यह अपना 129वां जन्मदिन मनाने जा रही है।  इसके बावजूद पता नहीं कैसे वह इतने सालों जिंदा रह गई। वह खाना कम और दूध ज्यादा पीती हैं। इस्तामबुलोवा अगले महीने अपना 129वां जन्मदिन मनाएंगी। इस बात की पुष्टि खुद रूस सरकार ने की है। उनके पासपोर्ट में उनके जन्म की तारीख 1 जून 1889 लिखी गई है। इस लिहाज से द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उनकी उम्र 55 साल और सोवियत संघ के पतन के दौरान 102 साल रही होगी। याद हो सोवियत रूस का पतन 1991 में हो गया था।

डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक रूस में एक महिला खुद को दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला कह रही है। दावा है कि यह महिला 128 साल की है और अब जल्द ही अपना 129वां जन्मदिन मनाने वाली है। इस्तामबुलोवा द्वितीय विश्व युद्ध के दौर को बहुत ही भयानक बताती है। उस समय नाजियों के टैंक उनके घरों के पास से गुजरते थे। अपनी उम्र के राज के सवाल पर इस्तामबुलोवा इसे भगवान की मर्जी बताती है। जहां लोग लंबे समय तक जीने के लिए कुछ अच्छा खाते हैं उधर इस्तामबुलोवा ने इतने समय तक जिंदा रहने के लिए कुछ भी नहीं किया।

 रूस के चेचेन्या में रहने वाली कोकू इस्तामबुलोवा को लगता है वो अपनी जिंदगी में अब एक भी दिन खुश नहीं है। जिन्दगी के इस पड़ाव पर जब उन्हें किसी के सहारे की शख्त जरुरत है तब कोई भी नहीं है । इस उम्र में वह खुद खाना बनाती है। बता दें इस्तामबुलोवा शाकाहारी हैं। उनके सारे बच्चों की मौत हो चुकी है। उन्हें संभालने वाला कोई नहीं है।अपनी जवानी में वह गार्डन की खुदाई किया करती थी। अब तो उनसे वह भी नहीं होती। दरअसल कोको अपनी जिंदगी से पूरी तरह से थक चुकी हूं। उन्हें अब यह लगता है कि भगवान उन्हें सजा दे रहा है।