गोरखपुर न्यूज़ : बिदेसिया की उत्कृष्ट प्रस्तुति से कलाकारों ने रंग महोत्सव को यादगार एवं जीवंत बना दिया !

आशीष श्रीवास्तव
रीडर टाइम्स न्यूज़

गोरखपुर / अभियान थिएटर ग्रुप द्वारा आयोजित पांच दिवसीय नेशनल थियेटर फेस्टिवल गोरखपुर रंग महोत्सव 2023 के अंतर्गत दूसरे दिन भिखारी ठाकुर की चर्चित रचना बिदेसिया का मंचन किया गया। निर्माण कला मंच, पटना की ओर से चर्चित रंग निर्देशक संजय उपाध्याय द्वारा निर्देशित इस नाटक के 800 वे शो में भिखारी ठाकुर के समय में समाज में व्याप्त पलायन की पीड़ा को दिखाया गया। बिदेसिया में बिछोह और मिलन की अभिलाषा के गीत है जिनमें लोकनायक नायिका के मन की आतुरता का सहज चित्रण होता है। इस नाटक के माध्यम से अपनों से दूर रहने के दर्द को नाटक के रूप में कहने की कोशिश की गई है।

लोकनाट्य शैली में हुए इस नाटक बिदेसिया में एक ऐसे युवक की कहानी दिखाई गई जो शादी के कुछ दिनों बाद ही घूमने और रोजगार की खातिर कोलकाता चला जाता है। कोलकाता महानगर उसे खूब भाता है और वही वह एक अन्य महिला के साथ अपना घर बसा लेता है। इधर पति के चले जाने से पत्नी विरह वेदना झेलने को विवश रहती है। उसकी पीड़ा को देखकर गांव के बटोही बाबा कोलकाता जाते हैं और युवक को वापस लाते हैं।

युवक के गांव आने के बाद कोलकाता वाली महिला भी पहुंच आती है और दोनों ही औरते अब साथ रहने के लिए राजी हो जाती हैं। नाटक बिदेसिया में गांव से शहरों में होते पलायन और इससे उपजी पीड़ा को बड़े ही रोचक अंदाज में दिखाया गया है। संजय उपाध्याय निर्देशित नाटक बिदेसिया में प्रमुख भूमिका में शारदा सिंह ने प्यारी सुंदरी और बिदेसिया की भूमिका में राजू मिश्र ने नाटक को अंत तक दर्शकों को बांधे रखा। विनीता सिंह ने दूसरी स्त्री एवं पप्पू ठाकुर बटोही की भूमिका में, धीरज दास जोकर की भूमिका में, स्पर्श मिश्र देवर की भूमिका में अपने अभिनय से सबको मंत्र मुक्त कर दिया। प्रकाश परिकल्पना विनय चौहान और रूप सजा मुकेश और राहुल की थी भिखारी ठाकुर रचित बिदेसिया के गीतों को संजय उपाध्याय ने रंग – संगीत के प्रयोग के जरिए उम्दा बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। भोजपुरी के शेक्सपियर कहे जाने वाले भिखारी ठाकुर की सर्वश्रेष्ठ कृति नाटक बिदेसिया का मंचन बड़ी खूबसूरती से कलाकारों ने मंच पर करके रंग महोत्सव 2023 के दूसरे दिन को यादगार एवं जीवंत बना दिया।

रंग महोत्सव के तीसरे दिन होगा धर्मवीर भारती का नाटक अंधा युग, रंग विमर्श में मौजूद रहेंगे फिल्म अभिनेता पीयूष मिश्रा आयोजन समिति के मीडिया समन्वयक नवीन पाण्डेय ने बताया कि शुक्रवार को रंग विमर्श के तीसरे दिन बेहतर रंगमंच की रेसिपी : मौलिकता, मैनरिज़्म, निर्बाद प्रतिभा और प्रयोगशीलता विषय पर चर्चा होगी जिसमे मुख्य अतिथि होंगे सुप्रसिध्द नाट्य कर्मी और मशहूर फिल्म अभिनेता पीयूष मिश्रा और वार्ताकार होंगे नीरज कुंदर।

पाण्डेय ने कहा कि रंग विमर्श के फ़ौरन बाद ट्रेजर आर्ट एसोसिएशन, नई दिल्ली की ओर से प्रसिद्द हिंदी लेखक धर्मवीर भारती द्वारा लिखित और एनएसडी तथा लन्दन इंटरनेशनल स्कूल ऑफ़ परफॉर्मिंग आर्ट्स, लन्दन द्वारा प्रशिक्षित सुविख्यात निर्देशक जॉय मिताई द्वारा निर्देशित नाटक अंधा युग का मंचन होगा।