गोरखपुर विश्वविघालय में मेधावी छात्रों के लिए अच्छी खबर !

रिपोर्ट – डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

गोरखपुर दीनदयाल उपाध्याय विश्वविघालय में विभिन्न विषयो से परास्नातक कर रहे मेधावी छात्रों के लिए अब विघालय द्वारा ही उन्हें नि :शुल्क नेट और जेआर एक की तैयारी कराई जाएगी। शासन द्वारा कुल नि:शुल्क कोचिंग के लिए कुल 32 लाख रूपए स्वीकृत किया हैं। उसमे से 19 लाख रूपए की प्रथम क़िस्त जारी कर दी गई हैं।

प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत विश्वविघालय को ग्रांट उपलब्ध कराया जा रहा हैं। और राष्टीय शिक्षा नीति – 2020 में शोध को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया हैं। प्रशासन द्वारा शिक्षा को लेकर माहौल बंनाने के लिए रकम जारी की गई हैं। इस कोशिश के लिए छात्रों का चयन प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर होगा। इस परीक्षा में विषय से सर्वाधिक अंक पाने वाले करीब 75 मेधावियों का चयन किया जाएगा।

विश्वविघालय द्वारा पहले किस – मेधावी छात्रों को कोचिंग के लिए विश्वविघालय द्वारा पहली किश्त जारी होने के बाद तैयारी शुरू भी कर दी हैं। तैयारी के लिए कोचिंग साइंस म्यूजियम में चलाई जाएगी। प्रथम किश्त 19 लाख रूपये मिला हैं। इसमें पीजी के मेधावी छात्रों को नेट परीक्षा की नि :शुल्क तैयारी कराई जाएगी। जिसके लिए कोचिंग स्थान का चयन कर लिया गया हैं।