देश की 22 राजभाषाओ में से एक हैं ये भाषा ,जिससे बना सकते हैं शानदार करियर ,

रिपोर्ट – डेस्क रीडर टाइम्स

हमारे देश में ज़्यादातर राज्यों में हिंदी भाषा बोली जाती हैं। और देश के ज़्यादातर हिस्सों में इसे समझा भी जाता हैं। अगर आप भी हिंदी का ज्ञान रखते हैं। और यह आपकी पसंदीदा भाषा में से हैं। तो आप इस क्षेत्र में बेहतर करियर का निर्माण कर सकते हैं। तो अगर आप भी हिंदी भाषा से पढाई कर रहे हैं। और क्षेत्र में अपना करियर आगे बढ़ाने की सोच रहे हैं। तो यह एक बेहतर विकल्प हैं। हिंदी भाषा को अच्छे से पढ़कर विभिन्न सरकारी एव प्राइवेट जॉब्स कर सकते हैं। इसके साथ ही आप हिंदी भाषा के क्षेत्र में अपेक्षित योग्यता हासिल करके शिक्षक /प्रोफ़ेसर आदि बन सकते हैं।

कंटेंट राइटर –
वर्तमान समय में कंटेंट राईटर / एडिटर की जॉब्स में तेजी देखने को मिली हैं। अब हर कंपनी अपनी प्रचार -प्रसार के लिए कंटेंट राइटर को हायर करती हैं। इसमें आपके ऐड ब्लॉक मार्केटिंग कॉपी ,सोशल मीडिया कॉपी आदि लिखना होता हैं। शुरुआत में आपको इस क्षेत्र में 15 से 30 हजार रुपए प्रति महीना तक मिल सकते हैं।

राजभाषा अधिकारी – राजभाषा अधिकारी का काम बैंक में दस्तावेजों को हिंदी में ट्रांसलेट भी करना होता हैं इसके आलावा समय -समय पर सरकारी नौकरी के रूप में हिंदी ताइपिंग हिंदी स्टेनोग्राफर आदि की भी भर्तिया निकली जाती हैं।

जर्नलिज्म – मीडिया को हमारे देश का चौथा स्तम्भ माना जाता हैं। आप हिंदी भाषा से अपने करियर का निर्माण कर सकते हैं इस क्षेत्र में हिंदी लेखकों की हमेशा ही मांग रहती हैं।