हो गया कन्फर्म इस दिन होगी , UP पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा की तरीख !

रिपोर्ट – डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने परीक्षा तिथि का आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया हैं। यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने कहा की लिखित परीक्षा 17और 18 फरवरी को होगी और परीक्षा के एडमिड कार्ड बोर्ड की वेबसाइड पर सही समय उपलब्ध करा दिए जाएगें। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइड uppbpb.gov.in चेक करते रहे और अभ्यर्थियों को एडमिड कार्ड में दिए गए। सभी निर्देशों का पालन करना होगा। वही परीक्षा तिथि का आधिकारिक नोटिस जारी होने के बाद अब अभ्यर्थियों को अपने एडमिड कार्ड आने का बेसब्री से इन्तजार हैं और अभ्यर्थयों को आधिकारिक जानकारी के अनुसार एडमिड कार्ड तीन से चार दिन पहले यानी 13 फरवरी के आस – पास जारी हो सकते हैं।

तगड़ा होगा कॉम्पिटिशन – यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले 50 लाख अभ्यर्थियों में करीब 15 लाख महिलाए हैं। इस बार के आवेदनों ने रिकार्ड तोड़ संख्या हैं। वही पुरुष अभ्यर्थियों में एक पद के लिए 83 दावेदार हैं। जबकि महिलाओ में एक पद पर125 उम्मीदवार दावेदारी करेगी।

एग्जाम प्रक्रिया – कॉन्स्टेबल की परीक्षा में 150 प्रश्न होंगे जिसमे लिखित परीक्षा 300 अंको की होगी। इस प्रक्रिया में सामान्य ज्ञान ,सामान्य हिंदी ,संख्यात्मक व मानसिक योग्यता मानसिक अभिरुचि ,बुद्धिलब्धि ,तार्किक क्षमता के प्रश्न होंगे।

फिजिकल टेस्ट – लिखित परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। पुरुषो को 25 मिनट में 4.8 किमी की दौड़ और महिलाओ को 14 मिनट में 2.4 किमी की दौड़ लगनी होगी और फ़ाइनल मेरिट लिस्ट लिखत परीक्षा के प्राप्तांको के आधार पर निकली जाएगी। इस भर्ती में कोई इंटरव्यू नहीं होगा। कोई वेटिंग लिस्ट तैयार नहीं होगी।