वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में अंतिम बजट पेश किया , मोदी सरकार की योजनाओ का बखान किया !

रिपोर्ट – डेस्क रीडर टाइम्स

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अंतिम बजट पेश किया। चुनावी साल होने की वजह से अंतिम बजट पेश किया गया और इस बजट में बड़े एलानो की उम्मीद कम थी। लेकिन इसके बावजूद सरकार ने महिलाओ करदाताओं और माध्यम वर्ग को बजट में बड़ी रहत दी हैं। आसान भाषा में समझते हैं की किस बजट में इन वर्गों के लिए क्या ऐलान हुआ। वित्त मंती ने बजट भाषण में बकाया टेक्स को लेकर नोटिस को निपटाने की दशा में बड़ा कदम उठाने का ऐलान किया हैं। 1962 से 2010 तक के 25 हजार रूपये तक की और वर्ष 2011 से 2015तक के 10,000 रूपये की बकाया टैक्स डिमांड को माफ़ किया जाएगा।

आम लोगो से जुडी बाते –
कुछ भी सस्ता या महंगा नहीं हुआ – इस बार बजट में कुछ भी सस्ता या महंगा नहीं हुआ हैं ऐसा क्यों ऐसा इसलिए क्योकि 2017 में लागू किये गए जीएसटी के बाद से बजट में केवल कस्टम ड्यूटी ,एक्ससाइज ड्यूटी को बढ़ाया या घटाया जाता हैं।

इनकम टैक्स स्लैब –
सरकार ने आम आदमी को इस बार इनकम टैक्स में कोई राहत नहीं दी हैं।

सेक्टर्स पर फोकस रहा – गरीबो के लिए – सरकार ने 25 करोड़ लोगो को गरीबी से बाहर निकाला और गरीब कल्याण योजना में 34 लाख करोड़ रूपये खातों में भेजे। वही करीब एक करोड़ महिलाए बनी लखपति दीदी। वही किसान योजना के तहत 11.8 करोड़ लोगो का आर्थिक मदद मिली हैं।

माध्यम वर्ग के लिए ये ऐलान –
सरकार किराए के मकानों या झुग्गी – झोपडी या चॉल और अनधिकृत कालोनियों में रहने वाले माध्यम वर्ग के पात्र लोगो को अपने स्वंय के मकान खरीदने या बनाने में सहायता करने के लिए योजना शुरू करेगी। पीएम आवास योजना के तहत आवंटन राशि 795.90 करोड़ रूपये से बढ़ाकर 80.671 करोड़ रूपये की गई हैं।

नारी शक्ति पर फोकस –
3 करोड़ महिला उघमियों को मुद्रा योजना लोन दिए गए हैं। उच्च शिक्षा में महिलाओ के एडमिशन लेने में बीते 10 सालो में 28 प्रतिशत का उछाल आया हैं। सरकार सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए 9 से14 वर्ष की उम्र की बालिकाओ का टीकाकरण कराएगी आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को भी आयुष्मान भारत योजना के तहत अस्पतालों में इलाज की सुविधा मिलेगी। वित्तय वर्ष 2024 -25 में उधर से इतर कुल प्राप्तिया 30.80 लाख करोड़ रूपये हैं और कुल व्यय47.66 लाख करोड़ रूपये हैं टैक्स से सरकार को 26.02 लाख करोड़ रूपये मिलने का अनुमान हैं।