किसान आंदोलन का आज चौथा दिन , शम्भू बॉर्डर पर किसान की मौत !

रिपोर्ट -डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़


पंजाब के किसानो के दिल्ली कूंच का आज (16 फरवरी ) चौथा दिन हैं। प्रदर्शन के दौरान आंसू गैस के गोले से जख्मी हुए किसान ज्ञान सिंह की मौत हो गई। किसान संगठन ने 16 फरवरी यानी आज भारत बंद का आहान किया हैं। एमएसपी की गारंटी के साथ अन्य मांगो को लेकर किसान एक बार -फिर आंदोलन कर रहे हैं। आज का भारत बंद सुबह 6 बजे से शाम के चार बजे तक चलेगा। इससे पहले किसान पंजाब में कई जगहों पर ट्रेन की पटरियों पर बैठे रहे।

जानकारी के मुताबिक़ – 6 ट्रेनों को लुधियाना साहनेवाल – चंडीगढ़ रूढ़ पर डायवर्ट कर दिया गया हैं। दिल्ली की सीमाओं पर जाम देखा जा रहा हैं गाजीपुर बॉर्डर पर भी वाहनों की लम्बी कतार हैं।

दिल्ली -मेरठ एक्सप्रेसवे पर रेंग रहे वाहन – दिल्ली -मेरठ एक्सप्रेस -वे पर पुलिस सुरक्षा सख्त होने के चलते वाहन बहुत धीमी गति से चल रहे हैं।

गुरुग्राम में ग्रामीण भारत बंद को लेकर पुलिस अलर्ट – गुरुग्राम में ग्रामीण भारत बंद को लेकर सुबह से ही गुरुग्राम पुलिस अलर्ट हैं। जगह -जगह पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं। पुलिस का कहना हैं। की अगर कोई व्यक्ति जबरन दुकानों को बंद पाया गया तो उसके विरुद्ध कड़ी कार्यवाई की जाएगी।

पंजाब के ऑटो और टेक्सी यूनियन ने भी किया किसान आंदोलन का समर्थन – भारत बंद के बीच पंजाब के जालंधर में टैक्सी और ऑटो यूनियन ने भी 16 फरवरी को यातायात बंद रखने का एलान किया हैं। उन्होंने बताया की वे भी किसान आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं। पंजाब के सीएम भगवंत सिंह मान की मौजूदगी में किसान संगठन और केंद्र सरकार के मंत्रियों पीयूष गोयल ,अर्जुन ,मुंडा व नित्यानंद के बीच चंडीगढ़ सेक्टर -26 स्थित मगसीपा परिसर में देर रात तक बैठक चली।

दिल्ली एनसीआर के प्रशासन इस बंद को लेकर काफी चौकते हैं। नोएडा में इस बंद को देखते हुए धारा 144 लागू कर दी गई हैं। किसान अपनी मांगो को लेकर पंजाब और हरियाणा की सीमाओं पर डेट हुए हैं। हरियाणा के शम्भु बॉर्डर पर 70 वर्षीय एक बुजुर्ग किसान की हार्ट अटैक से मौत हो गई।