अरविन्द केजरीवाल गिरफ़्तारी – आज कोर्ट में पेशी शराब निति घोटाले में ED की पूछताछ दोबारा शुरू !

रीडर टाइम्स न्यूज़


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ईडी ने दिल्ली शराब घोटले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिग केस में गुरूवार रात की गिरफ्तार कर लिया। अरविन्द केजरीवाल की गिरफ्तारी पर रोक की मांग को लेकर लीगल टीम सुप्रीम कोर्ट भी पहुंची हैं। जुलाई 2022 में दिल्ली के तत्कालीन मुख्य सचिव ने आबकारी नीति ने अनियमितता होने के संबंध में एक रिपोर्ट उपराज्यपाल को सौपी थी। इसमें नीति में गड़बड़ी होने साथ ही तत्कालीन मनीष सिसोदिया पर शराब कारोबारियों को अनुसूचित लाभ पहुंचने का आरोप लगाया गया था।

शराब घोटाला केस में ईडी द्वारा 16वी गिरफ़्तारी हैं। पद पर रहने के दौरान किसी मुख्यमंत्री की गिरफ़्तारी का यह पहला मामला हैं।

सूत्रों के मुताबिक़ – प्रवर्तन निदेशालय द्वारा केजरीवाल गिरफ़्तारी के खिलाफ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई के लिए गुरूवार रात कोई स्पेशल बेच गठित नहीं की गई थी। और इसी बीच मीडिया को सम्बोधित करते हुए दिल्ली की मंत्री और आप नेता आतिशी ने बताया हमने दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल की अवैध गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अर्जी लगाई हैं सुप्रीम कोर्ट में इस पर सुनवाई होगी। हमे उम्मीद हैं कि सुप्रीम कोर्ट लोकत्रंत कि रक्षा करेगा।

दिल्ली आबकारी नीति -मामले में कब क्या हुआ ,

17 नवम्बर 2021 : दिल्ली सरकार ने नई आबकारी नीति लागू की।
8 जुलाई 2022 : दिल्ली के मुख्य सचिव ने नीति में घोर उल्ल्घन की रिपोर्ट दी।
22 जुलाई 2022 : उपराज्यपाल ने नियमो के उल्ल्घन की सीबीएआई जांच कि सिफारिश की।
19 अगस्त 2022 : सीबीआई ने तत्कालीन उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया समेत तीन अन्य लोगो के घर पर छापे मारे।
22 अगस्त 2022 : प्रवर्तन निदेशालय ने आबकारी नीति पर मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया।
अक्टूबर 2023 : ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को पहली समन भेजा।
15 मार्च 2024 : भारत राष्ट्र समिति की नेता के कविता को ईडी ने गिरफ्तार किया।
21 मार्च 2024 : दिल्ली आबकारी नीति मामले में केजरीवाल गुरुवार को नौवीं बार ईडी के समन में शामिल नहीं हुए कुछ घंटो बाद हाईकोर्ट ने उन्हें गिरफतारी से सुरक्षा देने से इंकार कर दिया।

शराब नीति मामले में अब तक इतनी गिरफ़्तारी – विजय नायर ,समीर महेन्द्रू ,अभिषेक बोइनपल्ली ,पी सरथ चन्द्रा ,विनोद बाबू ,अमित अरोड़ा ,गौतम मल्होत्रा ,राघव मंगुटा ,राजेश जोशी ,अम्न ढाल ,अरुण पिल्लई ,मनीष सिसोदिया दिनेश ,अरोड़ा ,संजय सिंह ,के कविता।