इंडियन मेडिकल एसोसिएशन हरदोई 24 मार्च को विश्व क्षय रोग (TB) दिवस को लेकर करेगा निशुल्क कैंप !

रीडर टाइम्स (ब्यूरो चीफ क्राइम )
शिवधीश त्रिपाठी

हरदोई के टीवी स्पेशलिस्ट डॉक्टर अजमानी के घर पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया जिसमें ट्यूबरक्लोसिस की बढ़ती हुई। समस्या को लेकर गंभीर चिंता जताई गई इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉक्टर अजय अस्थाना ने बताया ट्यूबरक्लोसिस या छह रोग हमारे देश की एक गंभीर समस्या है या बहुत बड़ी चिंता और चौका देने वाला विषय है इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सचिव डॉक्टर सी के गुप्ता ने बताया कि पूरी दुनिया के लगभग 27 प्रतिशत ट्यूबरक्लोसिस के मरीज भारत में है।

जो इस बीमारी से ग्रस्त हो चूके हैं या बहुत से मरीज अस्वस्थ हो जाते हैं लेकिन उनको इसकी पूरी जानकारी नहीं हो पाती है इसलिए भारत सरकार ने 2025 तक इस बीमारी को पूरी तरह खत्म करने का प्रण लिया है लेकिन इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूरे समाज को जागरूक करना बहुत जरूरी है डॉ अखिलेश पटेल ने बताया ट्यूबरक्लोसिस के प्रति समाज में जागरुकता बढ़ाने के लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन हरदोई की शाखा लगातार प्रयास कर रही है इसी क्रम में विश्व ट्यूबरक्लोसिस दिवस के अवसर पर 24 मार्च को क्षय रोग TB की पहचान और इलाज के लिऐ पोस्टर प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

इस कार्यक्रम में सरकार द्वारा क्षय रोगियो को आर्थिक प्रोत्साहन के बारे में भी पूरी जानकारी दी जाएगी साथ ही टीवी रोज टीवी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अजमानी ने बताया कि 24 मार्च को लखनऊ के प्रसिद्ध फेफड़ा रोग फिजिशियन डॉक्टर राघवेंद्र सिंह मेडिसिन हरदोई की जनता को निशुल्क परामर्श देंगे। स्थान डॉक्टर अमरजीत अजमानी हेल्थ सेंटर धर्मशाला रोड हरदोई रहेगा जिसका समय सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक 24 मार्च को रहेगा कॉन्फ्रेंस में प्रमुख रूप से डॉक्टर नीरज वर्मा, डाक्टर तिरुपति आनंद, मेडिकल रिप्रजेंटेटिव मोहित आदि मौजूद रहे।