तेल कंपनियों ने घटाई कॉमर्शियल और LPG सिलेंडर 32 रूपये सस्ता हुआ – चुनाव के बीच मिली राहत !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क


एक अप्रैल 2024 से महीने की शुरुआत के साथ नया फाइनेंशियल ईयर शुरू हो गया हैं। अप्रैल महीने में पहले दिन ही कई वित्तीय नियमो में बदलाव हो गए हैं इन नियम का सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ता हैं। पिछले महीने ही तेल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। 19 किलो कॉमर्शियल सिलेंडरों की मुमते 25 रूपये बढ़ा दी गई थी। जिसके बाद इसका दाम बढ़कर 1795 प्रति सिलेंडर लेन्डर हो गया था। सूत्रों के मुताबिक 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत अब 30.50 रूपये कम हो गई हैं। वही दिल्ली में एक अप्रैल से इसकी कीमत 1964.50 होगी। पांच किलो एफटीएल ली कीमत अब 7.50 रूपये कम हो गई हैं।

लखनऊ , जयपुर ,आगरा के रेट – यूपी के आगरा में घरेलु एलपीजी सिलेंडर के दाम आज 815.5 रूपये ही हैं लेकिन अब कॉमर्शियल सिलेंडर के रेट घटकर 1811.5 रूपये रह गए हैं। लखनऊ में आज घरेलु एलपीजी सिलेंडर 840.5 रूपये मिलेगा तो कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 1877.5 रूपये में राजस्थान के जयपुर में घरेलू एलपीजी सिलेंडर 806.50 रूपये हैं। दूसरी और यहाँ किलो वाला सिलेंडर अब सस्ता होकर 1786.50 रूपये का हो गया हैं।

पटना से लुधियाना तक सिलेंडर हुआ सस्ता
गुरुग्राम में कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम कम होकर 1770 रूपये पर आ गए हैं।
जबकि ,घरेलू सिलेंडर की कीमत 811.50 रूपये पर स्थिर हैं ,पंजाब के लुधियाना में १९किलो वाला नीला सिलेंडर1835.50 रूपये पर आ गया हैं यहाँ घरेलु सिलेंडर के रेट 829 रूपये हैं बिहार पटना में भी सिलेंडर सस्ता हुआ हैं। पटना में कॉमर्शियल सिलेंडर आज से 2039 रूपये में मिलेगा तो घरेलु सिलेंडर अपने पुराने रेट 901 रूपये में मिलेगा।

इन नियमो में हुआ बदलाव ,

पीएफ अकाउंट ट्रांसफर : हम जब भी नौकरी चीज करते थे तो होने अपने पीएफ अकाउंट को भी ट्रांसफर करना होता हैं। पर अब बदलाव हुआ कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने बताया की अप्रैल 2024 से पीएफ अकाउंट ऑटोमैटिक ट्रांसफर हो जाएगा। अब यूजर को अकाउंट ट्रांसफर की रिक्वेस्ट नहीं देनी होगी।

टैक्स रिजीम , एक अप्रैल 2024 से न्यू टैक्स रिजीम डिफ़ॉल्ट रिजीम हो गया हैं इसका मतलब हैं कि जिन टैक्सपेयर ने टेक्स रिजीम सेलेक्ट नहीं कि हैं वो ऑटोमैटिक न्यू टेक्स रिजीम के तहत आईटीआर फ़ैल करेंगे।

फास्टैग केवाईसी , इन नए बदलावों में जिन फास्टैग यूजर ने अभी तक फास्टैग केवाईसी नहीं किया हैं उनका फास्टैग आज से इनएक्टिव हो गया हैं इसका मतलब कि वह फास्टैग के जरिये टोल टेक्स नहीं दे पाएँगे।

दवाइयों कि कीमतों में इजाफा , आज से कुछ दवाइया भी मॅहगी हो गई हैं। ड्रग प्राइस रेगुलेटर ने नेशनल लिस्ट ऑफ एसोशियल मेडिसिन ने कई दवाइयों कि कीमतों में इजाफा का एलान किया।

पैन – आधार लिंक , अब पैन को एक्टिव करने के लिए आधार कार्ड से लिंक करना होगा इसके लिए 1,000 रूपये कि पेनल्टी का भुगतान करना होगा।