भारत में सेक्स लाइफ कैसी है क्या ? पैसा और शिक्षा का इस पर असर पड़ता है !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क


सेक्स लाइफ को लेकर भारत का समाज बदल रहा है महिलाएं खुलकर सेक्स पर बातें करने लगी है इसका परिणाम यह हुआ कि हम थोड़ा ही सही भारतीयों के सेक्स लाइफ के बारे में जान सकते हैं। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण से मिले आंकड़ों का विश्लेषण करें तो कई रोचक जवाब मिलते हैं। इस सर्वे में शामिल महिला पुरुषों में से 7.4% पुरुषों और 1.5% महिलाओं ने माना कि उन्होंने शादी से पहले सेक्स किया। इसे अगर धार्मिक समुदाय के आधार पर देखें तो सिख पुरुष सबसे आगे जबकि सिख महिलाएं सबसे कम मिलती है। एक आम ट्रेंड से यह पता चलता है की शादी से पहले सेक्स के मामले में अलग-अलग धर्म को मानने वाले पुरुषों का अनुपात महिलाओं की तुलना में अधिक है ।

11.8% सिख पुरस्कार कहना है कि उन्होंने शादी से पहले सेक्स किया यह धार्मिक समुदाय में सबसे बड़ा आंकड़ा है। केवल 0.5% सिख महिलाओं ने शादी से पहले सेक्स किया जोकी सबसे कम है जातिगत आधार पर भी महिलाओं और पुरुषों की शादी से पहले सेक्स ट्रेन्स को समझा जा सकता है। भारत में सहमति से सेक्स की उम्र 18 साल है लेकिन 6% महिलाओं ने अब स्वीकार किया कि उन्होंने इससे भी कम उम्र में सेक्स किया जबकि लड़कों के मामलों में यह 4.3% ही है।

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण की रिपोर्ट के मुताबिक , शादी से पहले सेक्स का एक ट्रेंड धन संपत्ति होने से भी पता चलता है पुरुषों की बात करें तो यह निम्न वर्ग में कम और अमीर लोगों में सबसे ज्यादा है। वहीं महिलाओं में इसका उल्टा देखा गया निम्न वर्ग की महिलाओं में शादी से पहले सेक्स का प्रतिशत ज्यादा रहा और अमीर महिलाओं में कम देखा जाता है सर्वे में जब 25 से 49 साल कि महिलाओ से पूछा गया कि उन्होंने किस उम्र में पहली बार सेक्स किया तो 10.3 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि उस समय उनकी उम्र 15 साल थी जबकि पुरुषों से यही सवाल किया गया तो केवल 0.8 % ने एक समान जवाब दिया।

कितने दिन पर सेक्स करते हैं महिला पुरुष – सर्वे के मुताबिक शिक्षा और संपत्ति से काफी चीज बदलती है लेकिन महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग तरह से स्कूल न जाने वाली महिलाएं बिना सेक्स के लंबे समय तक यानी 10 दिनों तक रहती है जबकि 8 साल स्कूल की पढ़ाई करने वाली महिलाओं के लिए यह आंकड़ा सात दिन है लेकिन पुरुषों की बात करें तो 5 साल तक पढ़ाई करने वाले लोग 12 साल या ज्यादा पढ़ाई करने वाले लोगों की तुलना में सबसे ज्यादा सेक्स करते हैं।

ऐसे समझीए स्कूल न जाने वाली महिलाएं औसतन 10.3 दिन पर सेक्स करती है और पुरुष 4.9 दिन पर 12 साल या उससे ज्यादा स्कूल जाने वाली महिलाएं 7.5 दिन पर और पुरुष 7.4 दिन पर सेक्स करते हैं।