हनुमान जन्मोत्सव पर करे ये उपाय : बनने लगेंगे बिगड़े काम !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क


धर्मिक मान्यता हैं कि चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर भगवान् हनुमान जी का जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन को हनुमान जयंती के रूप में धूमधाम के साथ मनाया जाता हैं इस दिन हनुमान जी की उपासना की जाती हैं साथ ही उनके निमित व्रत रखा जाता हैं। सनातन धर्म के अनुसार हनुमान जी कलयुग के जाग्रत एवं सर्वाधिक पूजे जाने वाले भगवान् शिव के ग्यारहवे अवतार हैं। अनुमान जी की भक्ति से व्यक्ति को मानसिक शान्ति शक्ति और सम्बल मिलता हैं। उनकी भक्ति से भक्त के संदेह और भरा भय का निवारण होता हैं। और इनकी भक्ति से व्यक्ति में आध्यात्मिक उन्नति और गुणों की वृद्धि होती हैं। हनुमान जयंती के दिन कुछ धार्मिक उपाय करने से सुख ,शांति ,आरोग्य और लाभ की प्राप्ति होती हैं।

इस बार 23 अप्रैल मंगलवार को हनुमान जयंती मनाई जाएगी। इस दिन पवन पुत्र हनुमान को प्रसन्न करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं।

आया जन्म दिवस श्रीराम भक्त वीर हनुमान का
माता अंजनी के लाल का पवन पुत्र हनुमान का
सब मिलकर बोलो जय कार वीर हनुमानन का
हनुमान जनमोत्स्व की हार्दिक शुभकामनाएं

समस्याओ से मुक्ति के लिए – हनुमान जी को राम भक्त बेहद प्रिय हैं भगवान राम की पूजा करने से हनुमान जी बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं। पीपल के पत्ते पर चमेली के तेल और सिंदूर से राम का नाम लिखे और इसे चढ़ाए ऐसा करने से आपको सभी समस्याओ से मुक्ति मिलेगी इसके अलावा पीपल के 11 पत्ते पर चंदन या रोली राम नाम लिखकर उसकी माला बनाकर हनुमान को अर्पित करे।

बिगड़े काम बनाने के लिए – यदि आपके काम बिगड़े रहे हैं या फिर मेहनत करने के बाद भी आपको सफलता नहीं मिल रही हैं तो आप मंगलवार के दिन किसी हनुमान जी के मंदिर में जाकर गुड़ चने का प्रसाद चढ़ाए और उसे मंदिर में ही भक्तो को बांटे तथा शेष प्रसाद स्वंय व अपाने परिवार को ग्रहण कराए। इस प्रकार आपको लगातार गुड़ चने का प्रसाद चढाने से आपकी सभी मनोकामनाए पूरी होगी।