पृथ्वी दिवस – हार साल 22 अप्रैल के दिन मनाया जाता हैं !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क


हमारी पृथ्वी सिर्फ इंसानो की नहीं बल्कि कई अन्य जीव जन्तुओ का भी घर हैं। लेकिन हम लोग अपने कई जरूरतों को पूरा करने के लिए धरती को कई तरह से नुक्सान पहुंचाते हैं जिसके वजह से आज हमे बाढ क्लाइमेंट चेंज प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिग जैसी कई समस्याए देखने को मिल रही हैं। अगर अभी से हम इन्सान अपनी हरकतों से बाज न आए तो आगे चलकर ये हमारे लिए परेशानी बन सकती हैं इंसानो को धरती के प्रति जागरूक करने के लिए ही हर 22अप्रैल को वर्ल्ड अर्थ डे मनाया जाता हैं।

पृथ्वी दिवस का उद्देश्य पर्यावरण का महत्व और उसके प्रति लोगो जागरूक करना हैं आज वैश्विक तापमान में वृद्धि जलवायु परिवर्तन ,प्रदूषण जैसी कई बड़ी समस्याए हमारे सामने खड़ी हैं।

पृथ्वी दिवस – इतिहास ,महत्त्व ,2024 थीम -इस साल 54वा पृथ्वी दिवस मनाया जा रहा हैं। पहली बार इस दिन को यूएस सिनेटर और पर्यावरणविद गेयलॉर्ड नेलसन और हावर्ल्ड यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट स्टूडेन्ट डेनिस हेस ने ऑगेनाइजड किया किया था। इस दिन को मनाने की शुरुआत पर्यावरण को हों रहे नुकसान के प्रति चिंता थी 22 अप्रैल 1970 में तक़रीबन 2 करोड़ अमेरिकी जल प्रदूषण , तेल स्त्राव ,जंगल में लगने वाली आग और वायु प्रदूषण जैसे संकटो के खिलाफ सड़को पर उतर आए और प्रदर्शन किया।

क्या हैं इस बार की थीम – हर साल विश्व पृथ्वी दिवस की एक थीम के तहत मनाया जाता हैं इस बार साल 2024 के लिए वर्ल्ड अर्थ डे का थीम हैं प्लेनेट वर्सेज प्लास्टिक इसके तहत सिंगल यूज प्लास्टिक के खपत को कम करने के लिए लोगो में जागरूकता फैलाई जाएगी। साल 2023 मे वर्ल्ड अर्थ डे का थीम था , इन्वेस्ट और प्लांट ,

इस दिन लाखो लोग एकसाथ मिलकर पृथ्वी को नुकसान पहुंचाने वाली चीजे जैसे कि पेड़ो कि कटाई जैसे मुद्दों पर चर्चा करते हैं इस मौके पर दुनियाभर में तरह -तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। पृथ्वी दिवस मनाने का मकसद लोगो को धरती कि अहमियत से अवगत कराना हैं। इसके साथ ही इसे हरा -भरा और सुन्दर बनाएं रखने के लिए क्या -क्या स्टेप्स जाते हैं ,इसके बारे में भी बात होतो हैं।

साथ ही इस थीम में माध्यम से यह कोशिश कि जाएगी कि आने वाले साल 2040 तक प्लास्टिक के इस्तेमाल में 600 फीसदी तक गिरावट आ सके।