यूपी के शाजहांपुर में भीषण हादसा : कौन मरा ,कौन जिन्दा ,सभी यात्री बिलखते रहे !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क


शाहजहांपुर हादसे को जिसने भी देखा उसका कलेजा हलक में आ गया। हादसे में मरे एक बच्चे का पूरा शव ही पिस गया। उसकी पहचान कपड़ो से हुई। बस में सवार श्रद्धालुओं ने कभी इसकी कल्पना भी नहीं की होगी। की जिस सफर पर वह जा रहे हैं। कितना खतरनाक हैं। यह सफर न जाने कितने लोगो के लिए आखिरी होगा। इस हादसे में किसी ने बेटा तो किसी ने पिता और किसी ने माँ को खो दिया।

पूरा मामला – सीतापुर के कमलापुर थाना क्षेत्र के बड़ा जटहा गांव के लोग काफी समय से पूर्णागिरि माता के दर्शन के लिए प्लान बना रहे थे। कि 25 मई को चलने के लिए तय कि गई। आपस में चंदा किया गया बस में 70 लोग सवार थे। शनिवार शाम करीब चार बजे से लोग बस में बैठना शुरू हो गए थे। सभी में बहुत उत्साह था। लखीमपुर कि सीमा पार करते 11 बजने को आ गया था। बस चालक ने सभी से कहा कि जिसे खाना -खाना हो तो खा लो बस सीधा टनकपुर में रुकेगी चालक ने वैसे ही बस को सड़क से उतारा बस अभी स्टार्ट ही थी। कुछ लोग बस से उतर कर अपने हाथ -पैर सीधे करने लगे। इसी दौरान मौत ने दस्तक दे दी। कि तेज रफ़्तार डंपर बस में टक्कर मारने के बाद पलट गया। हादसे में लोगो को सोचने समझने का मौका ही नहीं मिला। किसी की चीख निकली तो किसी की आवाज गले में ही फंस कर रह गई।

हादसे के बाद ढाबा स्वामी भी भाग गया। सूचना पर हादसे के 10 मिनट बाद पुलिस मौके पर पहुंच गई और बचाव कार्य शुरू किया गया। डंपर की बजरी के कारण लोगो को निकालना तक मुश्किल था। इस पर आस-पास के ईट भट्ठों से चार जेसीबी दो हाइड्रा मशीन और दो करें बुलाकर घायलों और मृतकों को निकालकर सीएचसी भिजवाया गया। कई घंटे मशक्क्त के बाद शव निकाले जा सके।

हादसे में मृत सभी लोगो के परिवारों की मजदूरी से होती हैं गुजर – जनपद सीतापुर के कस्बा सिधौली से एक रोड ब्लॉक कार्यालय के पास होते हुए गांव काशीपुर को जाता हैं। इस डंपर रोड पर दो किमी चलने पर इस जटहा पड़ता हैं। लगभग तीन हजार की आबादी वाले इस गांव में यादव ,पासी बिरादरी के लीग रहते हैं और अधिकांश लोग मजदूरी पेशा हैं।

रात ढाई बजे पहुंची फायर ब्रिगेड टीम – पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी समय से मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में जुटे रहे। लेकिन फायर ब्रिगेड टीम दो वाहनों सहित रात ढाई बजे मौके पर पहुंची। डंपर को सीधा करने के दौरान डंपर का डीजल टैंकर फट जाने से डीजल बहने लगा था। ऐसे में आह लगने का खतरा पैदा हो गया।

27 अगस्त 2019 की सुबह भी बहुत भयावह भी हुई थी 17 मौते – शाहजहांपुर जिले में रोजा के जमुका दोराहे पर एक मौजिक वाहन पर ट्रक पलट गया। उस हादसे में 17 लोगो की मौत हो गई थी। 27 अगस्त 2019 की सुबह बहुत ही भयावह थी। उस दिन रोजा इलाके में जमुका दोराहे पर एक बेकाबू ट्रक टेंपो को टक्कर मारते हुए मैजिक पर पलट गया था। इस हादसे में 17 लोगो की जान गई थी। 12 लोगो की शिनाख्त एक – दो दिन में हो गई थी।

ओवर लोड था डंपर – डंपर में बॉडी के बराबर तक बजरी भरी हुई थी। इससे समझा जा रहा हैं कि डंपर ओवरलोड था। इसी कारण डंपर जैसे ही हाइवे से उतरकर बस की ओर बढ़ा ढलान के चलते बजरी एक ओर हो गई ओर हादसे के बाद डंपर बस पर पलट गया। इससे बजरी बस में भर गई। डंपर को सीधा किया गया ओर जेसीबी मशीनों अड्डी से हटाने का प्रयास किया गया तो डंपर फिर से पलट गया।