लखनऊ में पारा 42 डिग्री के पार पहुंचा !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क


पूरा यूपी गर्मी और लू की चपेट में हैं। नौतपा लगने के बाद पारा लगातार नए रिकार्ड बना रहा हैं। अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोत्तरी हुई हैं। सोमवार को दोपहर दो बजे ही आगरा और झांसी का तापमान 47 के पार हो गया। इसमें और बढ़ोत्तरी भी हो सकती हैं। इधर राजधानी लखनऊ और उसके आस -पास के इलाको में दोपहर 12 बजे से ही तापमान 43 पार कर गया। राजधानी दिल्ली में अधिकतर तापमान 48 डिग्री को पार कर चूका हैं। जबकि राजस्थान के फलौदी में तो 50 डिग्री से अधिक पारा पहुंच चूका हैं। उत्तर प्रदेश के भी ज़्यादातर जिलों में भीषण गर्मी झेलनी पड़ रही हैं। उत्तर पश्चिमी भारत ,पश्चिमी मध्य प्रदेश आदि में भी हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव चल रही हैं।

गर्मी से झुलसा देने वाले हालत पुरे उत्तर प्रदेश में हैं। रविवार को राज्य के ज़्यादातर हिस्सों में चढ़ा हुआ पारा प्रचंड गर्मी का एहसास करा रहा था। झाँसी 47.6 डिग्री सेल्सियस के साथ सर्वाधिक गर्म रहा। जबकि आगरा में पारा 46.8 और कानपुर में 46.2 डिग्री से सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

गर्म हवाएं चलने का पूर्वानुमान – मौसम विभाग के मुताबिक़ ,पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा। 25 से 35 किमी की रफ़्तार से गर्म हवा चलने के आसार हैं। कही लू तो तीव्र लू का असर सिख सकता हैं। पश्चिम यूपी ज़्यादा प्रभावित रहेगा इसके अलावा प्रदेश के कई हिस्सों में गर्म रत भी हो सकती हैं।

ये शहर अलर्ट के दायरे में – यहाँ गर्म हो सकती हैं रात , फतेहपुर ,कानपूर ,देहात ,कानपूर नगर , उन्नाव लखनऊ ,रायबरेली ,मथुरा ,आगरा ,फिरोजाबाद ,इटावा , औरैया ,जालौन , हमीरपुर , महोबा ,झाँसी ,ललितपुर ,और आस -पास

यूपी के सर्वाधिक गर्म 10 शहर –
झाँसी – 47.6
आगरा – 46.8
कानपुर – 46.4
उरई – 45.4
प्रयागराज – 44.4
फ़तेहपुर – 44.2
सुल्तानपुर – 44.0
इटावा – 44.0
हरदोई – 44.0
फुरसतगंज – 43.2