पीएम ने राष्ट्रपति को सौपा इस्तीफा !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

  • बीजेपी को 240 सीटे मिली ये बहुमत से 32 सीट कम हैं।
  • NDA ने 292 सीट के साथ बहुमत का आकड़ा पार किया।
  • NDA के सभी सांसदों ने एकजुटता के लिए साइन किया।
  • 8 जून को मोदी तीसरी बार पीएम पद कि शपथ ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कि अध्यक्षता में हुई बैठक में मंत्रिमंडल को भंग करने कि सिफारिश कि गई। जिसका कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा हैं। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौप दिया। इससे 2014 से 2019 तक चलने वाली 17वी लोकसभा को भंग करने का रास्ता साफ़ हो जाएगा। वही राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया और प्रधनमंत्री मोदी और मंत्रिपरिषद से अनुरोध किया हैं कि वे नई सरकार के कार्यभार संभालने तक पद पर बने रहे हैं। बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में हुई कैबिनेट बैठक के बाद यह फैसला लिया गया।

मोदी 8 जून को ले सकते हैं पीएम पद की शपथ इस बीच नई सरकार के गठन को लेकर एक बड़ी खबर भी सामने आ रही हैं बताया जा रहा हैं कि एनडीए गठबंधन ने नेता के तौर पर नरेंद्र मोदी आठ जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद से शपथ ले सकते हैं। राष्ट्रपति भवन ने मंगलवार को ही बयान जारी कर यह बताया था कि नए केंद्रीय मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण कि तैयारी के लिए राष्ट्रीय भवन 5 से 9 जून तक आम लोगो के लिए बंद रहेगा। राष्ट्रीय द्रौपदी मुर्मू ने मोदी सहित केंद्र सरकार के सभी वर्तंमान मंत्रियों को आज रात को डिनर पर भी आमंत्रित किया हैं।

16 जून को समाप्त हो रहा हैं कार्यकाल -मौजूदा 17वी लोकसभा का कार्यकाल १६ जून को समाप्त हो रहा हैं बीजेपी ने ५४३ सदस्यीय लोकसभा में अपने डीएम पर 240 सीटे जीती हैं। जबकि उसके नेतृत्व वाले राजग को स्पष्ट बहुमत मिला हैं मुख्य विपक्षी दल कॉंग्रेस ने 99 सीटे हासिल की।

बैठकों का दौरा जारी – लयकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही राजधानी दिल्ली में राजनितिक हलचल लगातार जारी हैं। बुधवार को दिल्ली में एनडीए और विपक्षी इण्डिया गठबंधन के दल अलग -अलग बैठक कर रहे हैं दोनों ही गठबंधन अपने -अपने सहयोगी स्लो के साथ भविष्य की रणनीति को लेकर चर्चा करेंगे।