कैबिनेट बैठक में 41 प्रस्ताव पास !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कुल 41 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई। बैठक में तबादला निति को भी मंजूरी दे दी गई हैं। राज्य सरकार के तहत विभ्यागाध्यक्ष 30 जून तक तबादला कर सकेंगे। इसके बाद तबादला करने के लिए मुख्यमंत्री से अनुमति लेनी होगी। इस बैठक में नै ट्रांसफर नीति समेत 41 प्रस्तावों पर मुहर लगी हैं। इसमें से 26 प्रस्ताव जल संसाधन मंत्रालय के हैं।

बैठक में बुंदेलखंड क्षेत्र की 50 में से 26 परियोजनाओं को स्वीकृति दी गई हैं। जिनकी कुल लागत 10585 करोड़ रूपये हैं। इसमें 13.94 करोड़ रूपये की वृद्धि की गई हैं। इसके पहले आठ जून को हुई मंत्रियों की बैठक में दोनों डिप्टी सीएम दिल्ली में होने के चलते शामिल नहीं हो पाए थे। मंगलवार की बैठक में डिप्टी सीएम बृजेश पाठक मौजूद रहे। जबकि डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य इस बार भी शामिल नहीं हुए।

इन प्रस्तावों को मंजूरी :

  • विवि के नाम से राज्य हटा कर नाम छोटा कर दिया गया हैं।
  • मुरादाबाद विवि का नाम गुरु जम्भेश्वर विविघालय किया गया हैं।
  • बरेली में हरित गाजियाबाद और फ्यूचर विश्वविघालय खोले जाएगें।
  • निजी विश्वविघालय को प्रमोट करना और हर मंडल में एक सरकारी विश्वविघालय की मंजूरी।
  • नोएडा में 500 बेड के अस्पताल को मंजूरी मिली। इसका निर्माण 15 एकड़ भूमि पर किया जाएगा।

कुम्भ के लिए विशेष प्रस्ताव – इस बैठक में 2025 में होने वाले महाकुंभ के लिए विशेष प्रस्ताव को पास किया। प्रस्ताव के अनुसार इस बार 3200 हेक्टर से बढ़ाकर 4000 हेक्टेअर में मेला लगेगा। इसके साथ ही महाकुम्भ में श्रद्धालुओं के भरी तादात में आने की सम्भावनाओ के मद्देनजर घाटों की संख्या को बढ़ाया जाएगा। वन विभाग से कुम्भ में लकड़ी के लाट लेने के लिए 99 हजार के सापेक्ष 79 हजार लाट लेने के लिए 236 करोड़ का विभाग में एक हजार करोड़ लोन 9.5 प्रतिशत की दर से हुडको से लेने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिली हैं।