गिलगित-बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान के आदेश पर चीन की चुप्पी

Indo pak

नई दिल्ली:पाकिस्तान के गिलगित-बाल्टिस्तान के प्रशासनिक अधिकार से जुड़े आदेश पर चीन ने सोमवार को किसी भी प्रकार के टिप्पड़ी से अपने को दूर ही रखने का प्रयास किया . चाइना ने अपना रुख रखते हुए कहा कि विवादित क्षेत्र से होकर गुजर रहे चीन पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) का उसके कश्मीर समस्या को लेकर रुख पर कोई असर नहीं पड़ेगा। चीन ने कहा कि दोनों देशों को आपसी सहमति से इस विवाद को निपटाना चाहिए ।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के कैबिनेट ने 21 मई को गिलगित-बाल्टिस्तान पर नए आदेश को मंजूरी दी जिसपर वहां की असेंबली ने भी मुहर लगा दी है।पाकिस्तान के मंत्रिमंडल ने गत 21 मई को एक आदेश जारी कर इलाके की स्थानीय परिषद के अहम अधिकारों को खत्म कर दिया है। नए आदेश के अनुसार इस विवादित क्षेत्र को पाकिस्तान का पांचवां राज्य बनाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।

भारत ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, ‘गिलगित-बाल्टिस्तान जम्मू-कश्मीर का हिस्सा और भारत का अभिन्न अंग है। इस हिस्से पर पाकिस्तान ने 1947 में आक्रमण कर कब्जा कर लिया था। इसलिए उसे इलाके की स्थिति में बदलाव का कानूनी अधिकार नहीं है। पाकिस्तान इस इलाके से अपना अवैध कब्जा खत्म कर उसे भारत के हवाले करे।’