भारतीय रीति रिवाजो से कनाडा में संपन्न हुई शादी, फेरे कैनेडा में परन्तु मंत्र पड़े गए भारत से

21_06_2018-marriage-through-video-call_18105816_125011364

भारत की संस्कृति और सभ्यता से अथक प्रेम का परिचय दे रही है कनाडा के टोरंटो शहर में हो रही एक शादी। इसके गवाह बने हैं भारत में बैठे लोग। जब टोरंटो में दूल्हा-दुल्हन के फेरे हुए, लेकिन मंत्रोच्चारण वीडियो कॉलिंग के जरिये भारत से पंडित ने किया।

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत शहर के मुहल्ला आसफजान निवासी रीता शर्मा और बदायूं जनपद के दबतोरी क्षेत्र के गांव जलालपुर निवासी कमल शर्मा काफी समय पहले टोरंटो में बस गए थे। संभल के चंदौसी में भी उनके काफी रिश्तेदार रहते हैं, इसलिए गांव समेत यहां भी कभी-कभी आना-जाना लगा रहता है। बस इसी बीच कमल की तीन संतानों में उनके बड़े पुत्र प्रदीप शर्मा की शादी कनाडा में ही रहने वाली फरिज्मा अहमद के साथ बुधवार को हुई।

दोनों टोरंटो की ही एक ही कंपनी में नौकरी करते थे। भले ही दूल्हा-दुल्हन विदेश में रहते हैं लेकिन कमल और रीता शर्मा चाहते थे कि उनकी शादी हिंदुस्तानी रीति रिवाज से ही सम्पन्न हो। पर ऐसा होना विदेश में संभव नहीं हुआ तो उन्होंने इसके लिए बेहतरीन तरकीब निकाली। जिसमे रीता शर्मा के रिश्तेदार पं. आशुतोष मिश्रा ने इसका जिम्मा लिया। इसके बाद वीडियो कॉलिंग के जरिए हिंदुस्तान में ही मंत्रोच्चारण कर शादी कराने का फैसला लिया गया।

बुधवार रात करीब 11 बजे (कनाडा में दोपहर करीब डेढ़ बजे) पं. आशुतोष ने मंत्रोच्चारण के साथ कनाडा में बैठे वर-वधू के फेरे करवाए और इतना ही नहीं पूरे हिंदू रीति रिवाज से ही विवाह संपन्न भी कराया गया। पं. आशुतोष मिश्रा ने बताया कि वीडियो कॉलिंग के जरिये टोरंटो में होने वाले सात फेरों के लिए यहां से मंत्रोच्चारण कर शादी कराई गई है। फेरे करते वक्त किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े इसलिए हाई स्पीड वाईफाई का बंदोबस्त किया गया था। और इस तरह से अनोखी शादी को पूरे हिंदुस्तानी रीति रिवाजो से शादी को संपन्न कराया गया |