कैसे बनता है ट्रैन में आपका खाना आप देख सकते है ‘लाइव स्ट्रीमिंग के जरिये

deccan-queen_759

नई दिल्ली:- IRCTC के खाने को लेकर हमेशा शिकायतें सामने आती रहती हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने एक लाइव स्ट्रीमिंग तंत्र विकसित किया है जिसमें यात्रियों को यह देखने की अनुमति होगी कि ट्रेनों में उन्हें कैसा खाना दिया जा रहा है और वह रसोई में कैसे पैक होता है। बता दें कि रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में एक समीक्षा बैठक में इस कदम का सुझाव दिया था।

रेलवे ने अपने एक बयान में कहा, ‘लाइव स्ट्रीमिंग से आईआरसीटीसी बेस किचन में बनने वाले खाने की क्वॉलिटी में लोगों का भरोसा और पारदर्शिता बढ़ाने में मदद मिलेगी। जो स्वच्छता स्तर में विसंगतियों का पता लगाने के लिए है। बयान में कहा गया है कि इसे एक कृत्रिम बुद्धि और दृष्टि कंप्यूटिंग कंपनी वोबोट के सहयोग से विकसित किया गया है। इस लाइव स्ट्रीमिंग को कोई भी व्यक्ति आईआरसीटीसी की वेबसाइट के गैलरी लिंक पर जाकर ऐक्सिस कर सकता है।’

IRCTC-kitchen-small

पैकेजिंग की सुविधा भी जांच सकेंगे : रेलवे को उम्मीद है कि यह कदम भोजन संबंधी कमियों को दूर करने में काफी मददगार साबित होगा। ऐसे में मुसाफिर जान सकेंगे कि उनके लिए खाना किस तरह तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा पैकेजिंग के लिए किस तरह की सुविधा है।

बता दें कि आईआरसीटीसी ने हाल में ही एक आर्टिफिशल इंटेलिजेंस टूल लॉन्च किया था जो सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से खाने के हाइजीन लेवल में होने वाली गड़बड़ी का पता लगाता है और संबंधित लोगों से इस पर ऐक्शन लेने के लिए संपर्क करता है।

वहीं, चेयरमैन लोहानी ने नोएडा स्थित आईआरसीटीसी के सेंट्रल किचन में खाने की तैयारियों का जायजा भी लिया। बता दें कि इस किचन से एक दिन में नई दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन और आनन्द विहार रेलवे स्टेशन से चलने वाली राजधानी, शताब्दी और दूरंतो जैसी 17 ट्रेनों में तकरीबन 10 हजार लोगों को खाना सर्व किया जाता है।