जब जापान के प्रधानमंत्री ने खाया जूतों वाला चॉकलेट

Shinjo aabe

रीता डेस्क: इसराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू द्वारा जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और उनकी पत्नी के लिए आयोजित डिनर प्रोग्राम विवादों में घिर गया है।जिसे लेकर दुनिया में बहस छिड़ गई है और इस मामले में इसराईली पीएम की खूब किरकिरी हो रही है।

दरअसल नेतन्याहू के निजी शेफ और सराईल के मशहूर शेफ मोशे सेगेव ने एक डिज़र्ट तैयार किया था जिसमे स्पेशल चुनिंदा चॉकलेट को धातु के के जूतों में रख कर पेश किया गया। जब आबे को टेबल पर डेजर्ट जूते में डिनर परोसा गया तो आबे ने बेहिचक इसे खा लिया।लेकिन वह मौजूद जापानी राजनयिकों को ये बात ख़राब लगी जिसको लेकर हंगामा हो रहा है।जापानी राजनयिक ने इस की निंदा करते हुए कहा है कि दुनिया में ऐसी कोई संस्कृति नहीं है जिसमें जूतों को टेबल पर रखा जाता है। अगर ये मज़ाक था तो हमें ये मजेदार नहीं लगा।

japan-meal_650x400_71525713318

दरअसल जापान में जूतों को अपमानजनक मन जाता है।जापान में लोग अपने ऑफिस और घरों में जूतें बहार निकल कर जाते हैं।यहांतक प्रधानमंत्री और अन्य मंत्री भी अपने जूतें बहार निकल कर जाते है। जापान में ऑफिस में जूतें बाहरनिकल कर जाने की संस्कृति है ।