“भारत सरकार ने लिया एक बड़ा फैसला टिक टॉक पर लगाया बैन”

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

देश को अब जिन जिन चीजों से खतरा हैं या फिर यहाँ कह ले की चीन जैसे देश से आई हुई कोई भी चीज या खबर को अब भारत की सरकार मंजूरी नहीं देगी ! और ज्यादातर देश के बहुत से लोग हैं जो चीनी सामान के खिलाफ हो चुके हैं क्योकि अब केवल सभी लोग देश के हित के लिए काम करेंगे ! और इन सब गतिविधियों को लेकर ही भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने लिया एक एहम फैसला जो की चीन के ५९ एप्स पर लगाया प्रतिबंध ! इसमें शेयरइट, यूसी ब्राउजर ,एमआइ कम्युनिटी एप , वीवा विडिओ ,क्लब फैक्टरी , आदि और भी बहुत से एप शामिल हैं ! इस फैसले को इसलिए महत्वपूर्ण माना गया की चीन के षड्तंत्र से भारत को बहुत सी मुसीबतो का सामना करना पड़ा ! और लद्दाख की गलवान घाटी में झड़प से भारत देश चीन को लेकर बहुत ज्यादा आक्रोशित हैं ! इसलिए अब से भारत सरकार ने अब मोबाइल के चीनी एप पर प्रतिबंध कर दिया हैं ! भारत सरकार के इस फैसले से चीन की सरकार को भारी झटका लगेगा ! मोबाइल की दुनिया की बात करे तो भारत में 80 करोड़ से ज्यादा लोगो के पास स्मार्टफ़ोन हैं ! और उन स्मार्ट फ़ोन में टिक टॉक का होना तो बहुत जरुरी मान लिया गया था ! टिक टॉक की बात करे तो भारत में दो अरब से ज्यादा यूजर हैं !

इस एप की कुल कमाई भारत से 10 फीसदी हैं !

टिक टॉक का प्रयोग करने वाले भारत देश पहले नंबर पर सबसे ज्यादा अधिक जनसंख्या हैं और वही चीन दूसरे नंबर पर हैं ! और अमेरिका तीसरे नंबर पर हैं ! दुनिया भर में 2 अरब से अधिक टिक टॉक के उपभोक्ता केवल भारत में हैं और 30 फीसदी करीब 61.1 उपभोक्ता केवल भारत में हैं !

टिक टॉक एप की रेटिंग में हुई गिरावट

लॉकडाउन के चलते सभी लोग अपने घर के अंदर ही रह कर अपना समय व्यतीत करने के लिए कुछ ना कुछ मनोरंजन कर ही रहे हैं ! जिसमे मोबाइल का महत्पूर्ण प्रयोग किया गया हैं ! अब अगर स्मार्टफ़ोन हो तो उसमे टिक टॉक एप का तो होना मुमकिन हैं ! जो की यहाँ एप चीन की देन हैं ! तो इस समय चीन से चल रहे ! दो विवाद को लेकर भारत सरकार बहुत ही ज्यादा आक्रोश में हैं ! इसलिए भारत सरकार ने चीन के एप्स पर प्रतिबंध कर दिया हैं ! जिससे टिक टॉक एप में भारी गिरावट आई ! क्योकि पहले की रेंडिंग से 4.5 होकर 1.3 कम हो गयी हैं !