एप्पल ने निकली बम्पर नौकरिया : कराई भारतीयों की मौज – 70 हजार लोगो की जरुरत ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
Apple सप्लायर फॉक्सकॉन जाहिर तौर पर भारत में अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने की योजना बना रही है. सप्लायर प्रोडक्शन बढ़ाने में मदद करने के लिए यह कदम उठा रहा है , जो बदले में इसे बाजार में हाई आईफोन डिमांड को पूरा करने में सक्षम करेगा. क्यूपर्टिनो स्थित दिग्गज का सबसे बड़ा सप्लायर भारत में अपने कर्मचारियों की संख्या को चौगुना करने की प्लानिंग बना रहा है. मामले से करीबी दो सरकारी अधिकारियों के अनुसार , फॉक्सकॉन अगले दो वर्षों के दौरान भारत में अपने आईफोन फैक्टरी के लिए वर्कर्स की संख्या में इतनी बड़ी राशि बढ़ाने जा रही है. दिलचस्प बात यह है कि यह खबर तब आई है जब आईफोन निर्माता ने स्थानीय लॉकडाउन के कारण चीन में इसके उत्पादन में डिस्ट्रप्शन देखा.

70 हजार लोगों की जरूरत:
बता दें, झेंग्झौ में फॉक्सकॉन का सबसे बड़ा आईफोन प्लांट, चीनी सरकार द्वारा कोरोनोवायरस आउटब्रेक के कारण स्थानीय लॉकडाउन लागू करने के कारण बंद कर दिया गया था. इसके कारण ऑपरेशन अचानक रुक गया और इस वर्ष की चौथी और अंतिम तिमाही में अपने लेटेस्ट iPhone 14 सीरीज मॉडल के लिए Apple की शिपमेंट अपेक्षाओं को भी कम कर दिया. तो अब फॉक्सकॉन कथित तौर पर दक्षिण भारत में अपने संयंत्र में अपने कार्यबल को 70,000 तक बढ़ाने की योजना बना रहा है. दूसरे शब्दों में, उसे अगले दो वर्षों में 53,000 से अधिक नए वर्कर्स को लाना होगा.

तमिलनाडु प्लांट में होगी जरूरत:
जबकि नई भर्ती भारत में तमिलनाडु प्लांट में प्रोडक्शन में एक महत्वपूर्ण पैमाने को चिह्नित करेगी, फॉक्सकॉन का झेंग्झौ अभी भी इसका सबसे बड़ा आईफोन प्लांट है जहां 200,000 वर्कर्स हैं. मतलब, हम उम्मीद कर सकते हैं कि फॉक्सकॉन का यह कदम उसके सबसे बड़े संयंत्र के अस्थायी रूप से बंद होने के झटके को कम करने का एक तरीका होगा. यह भारत में अपने कार्यबल को बढ़ाकर क्षेत्र में भविष्य में किसी भी संभावित लॉकडाउन से निपटने में भी मदद करेगा.