कंडोम का इस्तेमाल ही हैं सुरक्षित सेक्स !

रिपोर्ट – डेस्क रीडर टाइम्स

अनचाहे गर्भधारण और यौन संचारित रोगो से बचने के लिए कंडोम को प्रयोग में लाया जाना चाहिए। इस बारे में लोगो को जानकारी हैं। वही टेलीविजन के विज्ञापनों का इसमें बड़ा योगदान हैं। कंडोम का इस्तेमाल ही सुरक्षित सेक्स के लिए काफी हैं। इतना ही नहीं स्वस्थ जीवन जीने के लिए सेक्स सुरक्षित होना आवश्यक हैं।

कंडोम का प्रयोग – सुरक्षित सेक्स के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले कंडोम का काम क्या सिर्फ अनचाहे गर्भ को रोकना ही हैं। बल्कि कई प्रकार के रोग जैसे – एसटीडी , एच आई वि आदि को रोकने में मदद करता हैं।

फीमेल कंडोम – बात करे फीमेल कंडोम की तो बहुत सी लड़किया तो भूल ही जाती हैं। लेकिन फीमेल कंडोम वैसे तो बहुत प्रचलित हैं। आपको बता दे की इसका उपयोग कैसे किया जाता हैं। फीमेल कंडोम को योनि में सेट किया जाता हैं। जिससे अनचाहे गर्भ व बीमारियों से सुरक्षा देता हैं।

हाइजीन बोले तो – स्वच्छता पर ध्यान –
पुरुषो को स्खलन के बाद पुरुषो को लगभग १५ मिनट बाद ही पेशाब करना चाहिए और महिलाओ को सम्भोग के बाद पेशाब करने की सलाह दी जाती हैं। गर्म पानी से अपने जननांगो को अच्छी तरह साफ़ करे।

ल्युब्रिकेंट का प्रयोग – योनि के सूखने ( जो कई कारणों से हो सकता हैं ) और एनल सेक्स के दौरान ल्युब्रिकेंट का उपयोग बहुत आवश्यक हैं।

एसटीडी की जांच – किसी नए साथी के साथी यौन संबंध बनाते वक्त या फिर साल में एक बार आपको इस बारे में परीक्षण जरूर करा लेना चाहिए।

सेक्स टॉय – यौन जनित किसी बीमारी से स्वंय को बचाने के लिए सेक्स टॉय को साबुन से अच्छी तरह साफ़ करने के बाद इस्तेमाल में लाए।

रील या रियल – आपने जीवन में रील या रियल में फर्क समझना बहुत आवश्यक हैं। सेक्स संबंधी कोई भी समस्यों आने पर अपने चिकित्सक से परामर्श करे।