मुक्ति फाउंडेशन द्वारा दीपावली पर्व पर वंचित परिवारों को दिए गए – दीये, तेल, मिठाई !

रिपोर्ट – डेस्क रीडर टाइम्स

जहां जनमानस प्रकाश पर्व के हर्षोल्लास में आनंदित है वहीं दूसरी ओर संस्था के मुक्तिवीरो द्वारा वंचित परिवारों को दीये, तेल, मिठाई आदि वितरित किए गए। ऐसे अनेक परिवार हैं जिनके पास न रहने को घर है और ना ही उनके बच्चों के लिए शिक्षा। ऐसे में खुशियों के अवसर जैसे दीपावली पर्व पर जरूरी इंतजाम कर पाना उनके लिए संभव नहीं हो पाता। ऐसे में मुक्ति फाउंडेशन बेसहारा एवं वंचित समाज के लोगों के लिए उम्मीद की किरण बन रही है।

संस्था समाज के वंचित वर्ग की सेवा में जुटी हुई है। वंचित परिवारों को भी हक़ है कि वे भी दिवाली मनाएँ। हमने पहल करके बच्चों को एकजुट किया। उन्हें उत्सव के महत्व के बारे में जानकारी दी। बच्चों ने ख़ुशी-ख़ुशी त्यौहार का आनंद लिया। हमने उनसे वादा किया है की उनके लिए उचित कदम उठाये जायेंगे ताकि उनकी ज़िन्दगी बेहतर हो पाए। मुक्ति फाउंडेशन का मानना है कि इन परिवारों के बेहतर भविष्य के लिए हमें ही पहल करनी होगी ताकि इनके जीवन को सही और बेहतर राह मिल सके।

अगर समाज में इन परिवारों को बेहतर सुविधाओं से वंचित रखा जायेगा तो इन परिवारों के बच्चे बुरी संगति, बुरी आदतों में पड़ जायेंगे जो हमारे समाज के लिए बहुत ही घातक सिद्ध होगा। जब भी आपको कोई वंचित परिवार नज़र आये तो उससे बात जरूर कीजियेगा, हो सकता है कि आपकी ये पहल उस परिवार के जीवन में बदलाव ले आये। संस्था अपने प्रोजेक्ट मिशन ध्रुव के माध्यम से वंचित वर्ग के बच्चों की निशुल्क शिक्षा प्रदान करती है।आज संस्था के मुक्तिवीरो राघवेंद्र सिंह, प्रेरणा सक्सेना, उमा सिंह एवं मिशन ध्रुव के बच्चों ने सच्चे अर्थों में प्रकाश के इस उत्सव को मनाया है।