हॉबी के जरिये खुद को रखे – मेंटली फिट ,जाने कैसे !

रिपोर्ट – डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़


विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO के मुताबिक दुनिया का हर चौथा शख्स जिंदगी में एक बार मेंटल इलनेस का सामना करता हैं मौजूदा वक्त में 25 करोड़ लोग डिप्रेशन से जूझ रहे हैं WHO के आकड़ो के मुताबिक मलेरिया से हर साल 6 लाख 19 हजार लोगो की मौत होती हैं। जबकि सात लाख खुद ही अपनी जान ले रहे हैं। इसके पीछे मेंटल इलनेस बड़ी वजह हैं। मेंटली फिट रहने के लिए आपको रोजाना 30 मिनट वॉक जरूर करनी चाहिए। साथ ही योग और एक्सरसाइज का भी अभ्यास जरूर करे। आप मेडिटेशन और प्राणायाम करके भी खुद को मेंटली स्ट्रांग बनाए रख सकते हैं। आप अगर हर बात को नेगेटिव तरह से सोचते और समझते हैं तो इसका सीधा असर आपके दिमाग पर पड़ता हैं।

WHO के मुताबिक – दुनिया का हर चौथा व्यक्ति जीवन में मेंटल इलनेस का सामना करता हैं। मौजूदा वक्त में 35 करोड़ लोग मेंटल इलनेस का शिकार हैं। इसके पीछे मेंटल इलनेस बड़ी वजह हैं। ज़्यादातर लोग ,

  • एग्जायटी डिसऑर्डर
    – डिप्रेशन
    – शिजोफ्रेनिया
    – ईटिंग डिसऑर्डर
    – डिस – सोशल डिसऑर्डर जैसे कई मानसिक बीमारियों से जूझ रहे हैं।

किसी व्यक्ति की मानसिक फिटनेस उनकी स्पष्ट रूप से सोचने और कुशलतापूर्वक और कुशलता से निर्णय लेने का क्षमता को इंगित करती हैं। शारीरिक फिटनेस के साथ एक समानता खींची जा सकती हैं। शरीर -की कार्य करने क्षमता से संबंधित हैं।

बीमारी की फ़ौज कड़ी हैं ,मतलब जाने – आज के दौर में हर दूसरा शख्स कभी न कभी दिमागी बीमारी से जूझता हैं। यानी हमारे आस -पास दिमागी रूप से बीमार की बड़ी फ़ौज हैं। चूकि भारत में इसे लेकर जागरूकता इतनी कम हैं कि कई बार खुद कि मेंटल इलनेस को इग्नोर क्र आगे बढ़ जाते हैं।

दादी -नानी इसलिए रहती थी – मेंटल फिट .. भले ही हमारे पूर्वजो को नहीं पता था लेकिन इसके पीछे बड़ा साइंस हैं कई मेडिकल स्टडीज बताती हैं कि मेंटल फिटनेस के लिए बुनाई या कोई भी पसंदीदा काम करना शानदार तरीका हैं इसकी सबसे अच्छी बात ये हैं कि इसमें कोई खर्च नहीं आता हैं।

मनपसंद शौक पालने के फायदे –
डिप्रेशन दूर होता हैं।
स्ट्रेस से राहत।
अनिद्रा दूर होगी।
एग्जायटी से राहत।
एकाग्रता बढ़ती हैं
मेमोरी पावर बढ़ती हैं।
कॉन्फिडेंस बढ़ता हैं।
अकेलापन दूर होता हैं।

डिप्रेशन से बाहर निकालने में मददगार -टहलने या कोई अन्य गतिविधि करे जइब जीचों का आप आनंद लेते हैं। उन्हें करने के लिए समय निकालने से आपको आराम करने में भी मदद मिल सकती हैं।