यूपी में लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग का बड़ा एक्शन लिया – 6 राज्यों के गृह सचिवों को हटाया गया !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क


यूपी में लोकसभा
चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने बड़ा कदम उठाते हुए राज्यों के गृह सचिवों को हटाने का आदेश दिया हैं चुनाव आयोग ने ( निष्पक्ष ) चुनाव करवाने के लिए यह कदम उठाया हैं और गुजरात यूपी बिहार ,झारखंड ,हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिव को हटा दिया हैं। और इतना ही नहीं चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी को भी हटा दिया हैं आदेश के मुताबिक़ चुनाव आयोग ने मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी हटा दिया हैं।

सूत्रों के मुताबिक़ , निर्वाचन आयोग ने बीएमसी यानी बृहन्मुम्बई महानगर पालिका के आयुक्त इकबाल सिंह चहल अतिरिक्त आयुक्तों उपायुक्तों को भी हटाने का आदेश दिया हैं हालाँकि चुनाव आयोग के अधिकारियो के खिलाफ इस एक्शन के पीछे तुरंत कोई कारण नहीं बताया।

आयोग ने सभी राज्य सरकारों को भेजे निर्देश – हिमाचल प्रदेश और मिजोरम के भी सामान्य प्रशासनिक विभाग के सेकेटरी को हटा दिए गया हैं। चुनाव आयोग ने राज्य की सरकारों से कहा हैं कि चुनाव से संबंधित उन अधिकारियो का ट्रांसफर कर दिया जाए जोकि तीन साल या फिर उससे ज़्यादा का समय अपने होम डिस्ट्रिक्ट में बिता चुके हैं। आयोग ने बीएमसी और अतिरिक्त उपायुक्त को आज शाम 6 बजे तक रिपोर्ट करने के निर्देश दिया।

चुनाव आयोग ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिया हैं कि वे चुनाव संबंधी कार्यो से जुड़े और उन अधिकारियों का तबादला करे जो तीन साल पूरे कर चुके हैं। या अपने गृह जिलों में हैं। देश में 543 लोकसभा सीटों के लिए 19 अप्रैल से 1 जून के बीच 7 चरणों में मतदान होगा और मनगणना 4 जून को होगी।