Byju’s के फाउंडर , बायजू रवीन्द्रन कि नेटवर्थ जीरो हुई : एक साल पहले 17,545 करोड़ रूपये थी !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क


एडटेक कंपनी Byju’s के सीईओ Byju’s रवीन्द्रन भारी संकट में घिरे हैं। स्टार्टअप कि दुनिया में ऊँची उड़ान भरने वाले एडटेक बायजू के संस्थापक Byju’s रवीन्द्रन अर्श से फर्श पर आ गए हैं। उनकी कुल सम्पति रु 17,545 करोड़ शून्य हो गई दुनिया के सबसे आमिर कि सूचि में बायजू कि दौलत का शून्य हो जाना स्टार्टअप के सामने आने वाली उथल – पुथल को दर्शाती हैं।

यह खुलासा फ़ोर्ब्स विलेनियर इंडेक्स 2024 में हुआ – फ़ोर्ब्स कि इस लिस्ट में से पिछले साल कि लिस्ट के मुकाबले सिर्फ चार लोग ही इससे बाहर हुए हैं। इनमे से एक Byju’s रवीन्द्रन हैं एक साल से जारी संकट के बाद ब्लैकरॉक ने भी कंपनी बायजू कि वैल्यूशन 22 अरब डॉलर से घटकर 1 अरब डॉलर कर दी।

2011 में स्थापित Byju’s तेजी से भारत का सबसे मूलयवान स्टार्टअप बन गया। साल 2022 ने बायजू कि वैल्यू 22 अरब डॉलर के उच्चतम मूल्यांकन तक पहुँच गई। कंपनी ने इनोवेटिव लर्निग ऐप ने शिका क्षेत्र में क्रांति कि दी। प्राइमरी स्कूल से लेकर एमबीए के छात्रों ने Byju’s एप का ट्यूशन ली।

वही दूसरी ओर Byju’s कि वित्तीय दिक्कते तब सामने आई जब कंपनी ने मार्च 2022 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए अपने लम्बे समय से फाइनेंशियल रिजल्ट पोस्ट किय। ओर जिसमे 1 अरब डॉलर से अधिक का चौंका देना वाला शुद्ध घाटा सामने आया। इस खराब प्रदर्शन ने एक प्रमुख निवेशक – ब्लैकशक को बायजू अपने मूल्यांकन को घटाकर मात्र 1अरब डॉलर करने के लिए प्रेरित किया। Byju’s कि मुश्किलें इतनी बढ़ चुकी हैं कि स्टार्टअप अपने कर्मचारियों को वक्त पर सैलरी भी नहीं दे पा रहा हैं।

Byju’s कि पेरेंट कंपनी थिक एंडलर्न –
परिवर्त लिमिटेड में लगातार दूसरे महीने कर्मचारियों कि सेलरी रोकी हैं। कंपनी के संघर्षो के बीच प्रोसेस एनवी ओर पीक एक्सवी पाटनर्स सहित Byju’s
के शेयरधारको ने कंपनी कि दिशा पर बढ़ती चिंताओं को उजागर करते हुए सीईओ के रूप में रवीन्द्रन को हटाने के लिए मतदाब किया। Byju’s को फेमा के तहत 9,362 करोड से अधिक के कथित उल्ल्घन पर ईडी को जांच का सामना करना पड़ा हैं।

Byju’s के हजारो कर्मचारियों कि हुई छटनी – स्टॉर्टअप एक ओर वेंचर कैपिटल में कमी और दूसरी ओर ऑनलाइन एजुकेशन सर्विसेज कि धीमी मांग के दोहरे झटके से जूझ रहा हैं।Byju’s का शुद्ध घाटा एक अरब डॉलर बताया गया हैं यह भारत को सबसे ज़्यादा घाटे वाली कंपनियों कि लिस्ट में भी शामिल हो चुकी हैं। खस्ता हालात की वजह से Byju’s में पिछले 12 महीनो में हजारो कर्मचारियों की छटनी हो चुकी हैं।