शिशु को पेट दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए घरेलू नुस्खे

baby-with-stuffed-animalsकई बार हमें बच्चों के लगातार रोने की वजह पता नहीं चलती और हम ये सोचकर परेशान होने लग जाते हैं। ऐसे में बच्चे के पेट पर हाथ लगाकर देखें और यह सुनिश्चित करें कि कहीं उसका पेट टाइट तो नहीं है। यदि ऐसा है तो बच्चे के पेट में गैस है और इसी दर्द के कारण वो रो रहा है। गैस के कारण बच्चों का पेट कड़ा हो जाता है, इस गैस से बच्चे को निजात दिलाने के लिए आप निम्न उपाय अपना सकती हैं-
हल्के गुनगुने पानी में थोड़ी सी हींग मिलाएं और इस पानी को शिशु के पेट पर हल्के-हल्के से मलें। ऐसा करने से कुछ ही देर में गैस निकल जाएगी। शिशु को गैस के कारण हो रहे पेट दर्द से निजात दिलाने का ये सबसे अचूक उपाय है।
अपने नवजात को गैस से राहत दिलाने के लिए उसे डकार दिलाएं क्योंकि इससे बच्चे के पेट का गैस बाहर निकलेगा। डकार दिलाने के लिए बच्चे को अपने कंधे पर सुला कर हाथों से पीठ को सहलाएं। इससे बच्चे को डकार आएगी और गैस की समस्या से राहत मिलेगी।
जिस प्रकार बड़ों को गैस की समस्या से बचने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ खाना आवश्यक है, इसी प्रकार शिशु को भी समय-समय पर ज़रूरी आहार देते रहें। दिन में कितनी बार फीड करवाना है, इस बात का ख़्याल रखें। बच्चे के रोते ही उसे फीड न करवाने लग जाए, पहले उसके रोने का कारण जानें।
दो साल तक के शिशु मां के दूध पर निर्भर होते हैं, ऐसे में यदि मां गरिष्ठ भोजन या अन्य गैस बनाने वाले उत्पाद का सेवन कर लें, तो इसका सीधा असर बच्चे पर पड़ता है। ऐसे में मां को अपना आहार सोच-समझकर लेना चाहिए।
बच्चे के पेट में गैस की समस्या होने पर अपने बच्चे के पेट को हल्के हाथों से मसाज दें। यदि आप चाहें तो हल्के गुनगुने सरसों के तेल से मालिश भी कर सकती हैं ताकि बच्चे को आराम मिल सके।