रिश्तो में ग़लतफ़हमी से बढ़ता है तनाव, और होती है ये बीमारिया

how-does-depression-impact-your-sex-life-and-can-cannabis-help

रिश्‍तों में मधुरता हमेशा खुशी देती है। जीवन में इंसान जितना खुश होता है उतना ही निरोगी जीवन जीता है। रिश्‍तों में भरोसा, प्रेम, आपसी समझ खुशियों का कारण बनती हैं। वहीं अगर इसके बजाए रिश्‍तों में शक, नफरत और अविश्‍वास गलतफहमी और तनाव का कारण बनती है। और यही तनाव कई रोगों का कारण बनते हैं।

 

अवसाद
अगर किसी वजह से रिश्ते। अपनी मनचाही मंजिल तक नहीं पहुंच पाते तो इसके चलते कई लोग अवसाद का शिकार हो जाते हैं। ब्रिटेन में हाल ही में हुए एक सर्वेक्षण में स्पष्ट हुआ है कि कम उम्र के पुरुष इतने मजबूत नहीं होते कि वे असफल रिश्तों का दर्द सकें।

 

वजन बढ़ना
रिश्तों में तनाव आपके वजन को प्रभावित करता है। साल 2012 में किए गए एक सर्वे के मुताबिक जो लोग अपनी शादी से खुश थे उनमें वजन की बढ़ोत्तरी देखी गई और लेकिन जब उन्हीं लोगों की शादी मुश्किल में पड़ी तो उनके वजन में गिरावट दर्ज की गई। क्योंकि जब आप खुश रहते हैं तो अच्छे आदतों को अपनातें हैं और रिश्तों में तनाव व असंतुष्ट होने पर खाने व सोने की आदतों में बदलाव के कराण वजन बढ़ने लगता है।

 

तनाव व बैचेनी
आलिंगन प्यार जताने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। विएना विश्वविद्यालय के शोध में इसके इसके स्वास्थ्य संबंधी फायदे भी सामने आए हैं। यह तनाव कम करने में मददगार है। शोध के मुताबिक जब आप अपने साथी को गले लगाते हैं, तो इससे रक्त में एक हार्मोन ऑक्सीटोसिन का स्राव होता है। इससे उच्च रक्तचाप में कमी आती है, तनाव और बेचैनी कम होती है और इससे आपकी स्मरण शक्ति भी बेहतर होती है।

 

ब्लड प्रेशर
उचित खान-पान ना होना, हमेशा तनावग्रस्त रहने के असर आपके ब्लड प्रेशर पर पड़ सकता है। बिर्घम यंग यूनिवर्सिटी शोधोंकर्ताओं के मुताबिक खुशहाल शादीशुदा लोगों में परेशान शादीशुदा लोगों के मुकाबले रक्तचाप की शिकायत कम होती है। रिश्तों में तनाव के कारण हमारे शरीर से स्ट्रेस हार्मोंन निकलते हैं और हृदय गति बढ़ जाती है जिसकी वजह से बल्ड प्रेशर बढ़ सकता है।

 

हृदय स्वास्थ्य
शादीशुदा जिंदगी में खुशी रहने से खासतौर से पुरुषों में हृदय संबंधी रोगों से मुक्ति मिलती है। अगर आप रिश्तों में किसी तरह का तनाव झेल रहें हैं तो हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है। अमेरिकन जर्नल साइकोमैटिक मेडिसीन, 2007 के मुताबिक रिश्तों में लंबे समय तक चलने वाली तकरार कई हृदय समस्याओं का कारण बन सकती है। जिसमें हार्ट अटैक भी शामिल है।